ऐसी भी होती है लाइब्रेरी, नहीं देखी होगी आपने
ऐसी भी होती है लाइब्रेरी, नहीं देखी होगी आपने
Share:

पुस्तकालय आपने  काफी सारे देखे होंगे कही स्कूल में तो कही कॉलेज में. लगभग सभी जगह एक ही जैसे पुस्तकालय होते हैं जिन्हें देखकर हमे हैरानी नहीं होती. लेकिन आज हम कुछ ऐसे पुस्तकालय के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में कभी नहीं सुना होगा और जानकर चौंक जायेंगे. तो चलिए उन अजीबोगरीब लाइब्रेरी के बारे में जो कुछ अनोखी भी हैं. 

केन्या में एक मोबाइल लाइब्रेरी है जिसमें ऊँट पर रखे बक्सों में किताबों को दूर दूर तक ले जाया जाता है. ये तरीका वहां के लोगों को काफी पसंद आता है जिससे लोगों में इसका क्रेज़ देखने को मिल रहा है.

वहीं नॉर्वे के राज्य होदोलैंड में एक जहाज़ पर बना पुस्तकालय है.इसे आप तैरता हुआ पुस्तकालय भी कह सकते हैं. ये पुस्तकालय आसपास के टापुओं पर रहने वाले समुदायों तक किताबों को पहुंचाता है. इतना ही नहीं हर साल सितंबर से अप्रैल में जहाज पर करीब छह हजार किताबों को पहुँचाया जाता है.

किताब पढ़ने वाले लोग अक्सर ऐसे तरीके ढूंढ़ते हैं  जिससे दूसरे लोग भी किताबों को पढ़ने का लुत्फ़ ले सके. ऐसे ही इंगलैंड में कुछ लोगों ने अपने घर के बहार लगे मेल बॉक्स को पुस्तकालय बना दिया है. इसमें वो बच्चों और बड़े लोगों के लिए किताबें रख देते हैं और जो पढ़कर वापस रख जाते हैं. 

वहीं कोलंबिया के एक शिक्षक गधे पर अपनी किताबें रख कर दूसरे ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचते हैं जिससे वहां के बच्चे इसका लुत्फ़ ले सके और वो पढ़ सके.

वैज्ञानिक बना रहे हैं 'सेक्सी प्लांट', जो खास करेगा काम

यहाँ तरबूज का किया जाता है ऐसा हाल, देखकर आप भी चौक जाएंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -