CAPA India : इस वजह से टल सकती है 200 विमानों की आपूर्ति
CAPA India : इस वजह से टल सकती है 200 विमानों की आपूर्ति
Share:

भारत में महामारी के कारण कई तरह के यात्रा पर प्रतिबंध है. इस दौरान केवल जरूरी सुविधाएं ही मुहैया कराई जा रही हैं. इसलिए चालू वित्त वर्ष में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या घटकर आठ से नौ करोड़ रह जाने की संभावना है. एयरलाइन परामर्श कंपनी CAPA इंडिया ने सोमवार को रिपोर्ट जारी की. इस रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय कंपनियों के ऑर्डर वाले 200 से अधिक विमानों की आपूर्ति भी दो साल तक के लिए टल सकती है.

नहीं रहे मशहूर हल्दीराम भुजियावाला के मालिक महेश अग्रवाल

इस प्रतिबंध को लेकर कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में बताया कोविड-19 और भारतीय विमानन उद्योग की स्थिति में वित्त वर्ष 2020-21 में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या घटकर आठ से नौ करोड़ रहने का अनुमान जताया है. पहले यह अनुमान 14 करोड़ यात्रियों का था. रिपोर्ट के अनुसार, देश से बाहर सफर करने वाले अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रियों की संख्या भी घटकर साढ़े तीन से चार करोड़ रहने का अनुमान है जो पिछले वित्त वर्ष में सात करोड़ थी.

सोने के आयात में रिकार्ड गिरावट, जानें क्या है कारण

इस मामले को लेकर रिपोर्ट में कहा गया है कि, कोरोना वायरस संकट से जुड़े यात्रा प्रतिबंध और आर्थिक गतिविधियों में नरमी से वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही भारतीय उद्योगों के लिए कुछ काम की नहीं होगी. वही, रिपोर्ट में बताया गया है कि दूसरी तिमाही भी बाजार में ऐतिहासिक मांग की कमी के बीच गुजरेगी और विमानन कंपनियों मामूली तौर पर हालात सुधरने की ओर बढ़ेंगी. CAPA ने कहा कि चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में कंपनियों के पास जरूरत से अधिक विमान बेड़ा उपलब्ध होगा. कंपनी ने कहा कि यह शुरुआती अनुमान है और वक्त के साथ इसमें संशोधन भी हो सकता है.

शेयर बाजार में जोरदार बढ़त, 1300 अंक मजबूत हुआ सेंसेक्स

लॉक डाउन के कारण गिरी पेट्रोल-डीजल की डिमांड, एलपीजी की मांग बढ़ी

कोरोना के कहर में मिली बड़ी राहत, इस बैंक ने लोन किया सस्ता

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -