Bitcoin एवं Crypto को लेकर लोगों के पास सही जानकारी का अभाव : Ashish Arora
Bitcoin एवं Crypto को लेकर लोगों के पास सही जानकारी का अभाव : Ashish Arora
Share:

Bitcoin या CryptoCurrency का नाम सामने आते ही लोगों के मन में कुछ Scam और MLM जैसा आता है या एक डर बना रहता है की यह किस प्रकार का निवेश है कहीं पैसा डूब तो नहीं जाएगा .. इन सभी बातों पर आपके क्या विचार है ?

हमें एक बात सभी को साफ़ करना ज़रूरी है की Bitcoin कोई स्कीम नहीं है यह Blockchain तकनीक पर कार्यरत डिजिटल मुद्रा है जो फ़िलहाल काफ़ी शुरुआती दौर में है ऐसे में यदि आप क्रिप्टो में मोटा मुनाफ़ा और जल्द अमीर बनने के सपने देख कर बिना कुछ समझे निवेश का मन बना रहे हैं तो आप ग़लत हैं .. आपको ज़रूरत है इसको गहराई से समझने की उसके बाद ही अपने मुताबिक़ इसमें निवेश का मन बनाएँ.

साथ ही ज़रूर हो सकता है आपने Bitcoin या Crypto का नाम किसी MLM कम्पनी की ज़ुबानी सुना हो जो कुछ समय बाद बंद हो गयी हो या भाग गयी हो, किंतु MLM या कोई भी इस प्रकार की स्कीम Bitcoin का आधार नहीं है .. इसे आप अपने मन से बिलकुल ही हटा दें और तकनीक के बारें में विस्तृत रूप से पढ़े जिस से आप इसे बेहतर समझ पाएँगे.

यह हमारा दुर्भाग्य है की कोई भी नयी तकनीक को अपनाने से लोग डरते है और ज़्यादा समय लेते है, विश्वभर में Bitcoin के ATM लग रहे है जिन से आप कहीं भी ख़रीद या ज़रूरत के मुताबिक़ बेच सकते है.

इस बात को नहीं झुठलाया जा सकता की Bitcoin काफ़ी नकारात्मक ख़बरों के साथ हम सभी के सामने आता रहा है लेकिन आपको यह भी मानना होगा की शुरुआती दौर में होने के कारण Bitcoin के बारे में लोगों के सामने कई ग़लत तथ्य मीडिया द्वारा रखे गए है जिस से लोगों के पास जानकारी का आभाव रहा है. ऐसे में महत्वपूर्ण है की कोई भी फ़ैसला लेने से पहले सम्पूर्ण जानकारी इंटरनेट के ज़रिए एकत्रित की जाए.

Bitcoin का क्या भविष्य है ?

Bitcoin या क्रिप्टो Blockchain तकनीक पर बनी डिजिटल मुद्रा है जिसे लेन देन के लिए बनाया गया है इसके उपयोग से थर्ड पार्टी की भूमिका को ख़त्म किया जा सकता है जिस से आप कहीं भी बैठ कर विश्व के किसी भी कोने में लेन देन कुछ सेकंड्ज़ में कर सकते है और उसके लिए आपको फ़ीस भी न के बराबर ही देनी होती है. 

यही मुख्य कारण है की लोग इसमें दिलचस्पी दिखा रहे है लेकिन साथ ही साथ इसके बढ़ते मूल्य को देख कर लोगों ने इसे बहरीन निवेश विकल्प के रूप में देखा है.

भविष्य की बात करें तो कई बड़ी कम्पनियाँ जैसे Paypal, Ebay और विकसित देश इसे अपना चुके है ऐसे में इसको नज़रअन्दाज़ करना बेहद मुश्किल है. छोटे पड़ोसी मुल्क भी Crypto रेग्युलेट करने को लेकर विचाराधीन है जिस के बाद से उम्मीद है की जल्द ही हमारा देश भारत भी इसको लेकर नियम लागू करता दिखायी देगा. फ़िलहाल इस पर किसी भी प्रकार की रोक नहीं है किंतु विशेष नियम भी सरकार की तरफ़ से साफ़ नहीं किए गए है.

कुछ पल में ही इसके मूल्य के बदल जाने के बारे में आप क्या कहते है .. क्या यह सुरक्षित है ?

Bitcoin पूर्ण रूप से Supply और Demand पर निर्भर है, इसके होने की संख्या तो निश्चित है किंतु दिन प्रतिदिन कई बड़ी कंपनिया इसमें अरबों का निवेश कर रही है जिसके कारण इसकी सप्लाई कम और डिमांड ज़्यादा दिखाई दे रही है और यही मुख्य कारण है की इसके मूल्य में इतनी तेज़ी से बदलाव हम सभी को देखने को मिलता रहता है.

सुरक्षित होने की बात करें तो यदि कोई भी नया व्यक्ति इसमें निवेश का मन बना रहा है तो ज़रूरी है की वह इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी एकत्रित करें और शुरुआत में कम निवेश के साथ इसे समझे.

नया व्यक्ति इसे किस प्रकार ख़रीद या बेच सकता है .. क्या भारत में इसको लेकर कोई रोक है ?

मुख्य बात जो हम सभी को कई बार पूछी जाती है की क्या भारत में यह बैन है या ग़लत है तो साफ़ करना ज़रूरी है की Bitcoin लेन देन पर किसी भी प्रकार की कोई रोक नहीं है आप इसे Exchange के ज़रिए ख़रीद या बेच सकते है बशर्ते आपने उस exchange पर अपनी KYC प्रक्रिया सम्पूर्ण की हुयी हो.

अनुभव के आधार पर आप क्या सुझाव देंगे .. इसमें नुक़सान के क्या बिंदु है जो ध्यान देने महत्वपूर्ण है ?

Bitcoin के whitepaper को इंटरनेट पर अवश्य पढ़े.


Bitcoin बेहद ही शुरुआती दौर में है जिस के कारण आय दिन नकारात्मक ख़बरें हम सभी सुनते है जिसमें Hacking मुख्य है. सब कुछ डिजिटल होने के कारण आपका फ़ंड हैक होने का ख़तरा बना रहता है जिसके लिए आपको Hardware Wallet का इस्तेमाल करना महत्वपूर्ण हो जाता है.
साथ ही यदि आप नए है और आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो ज़्यादा निवेश का जोखिम बिलकुल न लें और पहले सीखने समझने की ओर ध्यान दें.
किसी भी अन्य व्यक्ति को देख कर या उसकी बातों में आ कर कोई फ़ैसला करना आप के लिए मुसीबत भरा सिद्ध हो सकता है इसलिए सोच समझ कर ही इसमें प्रवेश करें.
यह किसी भी प्रकार से रातों रात अमीर बनाने वाली फ़ील्ड नहीं है, यदि आप इस मानसिकता से निवेश कर रहे हैं तो यह आपके लिए मात्र एक सट्टा बाज़ार है.
अंत में म्ह्त्व्पूर्ण यह भी है की Bitcoin के साथ साथ बाज़ार में आपको कई अन्य मुद्राएँ भी देखने को मिलेंगी जिनमे आपको कई प्रकार के लालच और ऑफ़र दिखाए जा सकते है जिसमें निवेश करना जोखिमभरा हो सकता है ऐसे में उस प्रोजेक्ट पर अपनी रीसर्च अवश्य करें.  
तो दोस्तों यह थे Crypto Blogger Ashish Arora से हुयी इस हफ़्ते की बात चीत के कुछ अंश. उम्मीद है आपको इस लेख में म्ह्त्व्पूर्ण बातें ज़रूर मिली होंगी. यदि आपके मन में Crypto Bitcoin से जुड़ी बातें या सुझाव है तो Email के ज़रिए पूछ सकते है.

ध्यान दें : यह लेख किसी भी प्रकार से निवेश की सलाह नहीं देता है कृपया कोई भी फ़ैसला लेने से पहले ख़ुद सम्पूर्ण जानकारी लें.

ब्रिटेन को मिली बड़ी सफलता अब इस तरह से पता लगाएं जा सकते है कैंसर के लक्षण

गिरफ्तारी के बाद भारती पर छाए काले बादल, इस पुराने ट्वीट के कारण हुई ट्रोल

इन 5 खाद्य पदार्थों के सेवन से बढ़ेंगी आपकी लाल रक्त कोशिकाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -