बिशन सिंह बेदी के बारे में 5 अनोखे फैक्ट्स
बिशन सिंह बेदी के बारे में 5 अनोखे फैक्ट्स
Share:

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व स्पिनर बिशन सिंह बेदी का जन्म 25 सितंबर 1946 को हुआ था. बेदी को भारत के सबसे काबिल स्पिनरों में शुमार किया जाता है. वो इकलौते ऐसे भारतीय गेंदबाज हैं, जिन्होंने 1500 से ज्यादा फर्स्ट क्लास विकेट झटके हैं. अपनी गेंदबाजी के अलावा बिशन सिंह बेदी को अपने बेबाकी के लिए भी जाना जाता है. बेदी ने भारत के लिए 67 टेस्ट मैचों में 28.71 की शानदार औसत से 266 विकेट झटके हैं, इसके अलावा 10 वनडे मैचों में उन्होंने 48.57 की औसत से सात विकेट झटके. बेदी काफी कंजूस गेंदबाज रहे हैं, उनकी गेंद पर रन बनाना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं होता था.

बेदी से जुड़े पांच फैक्ट्स-

1- बेदी पहले तेज गेंदबाज बनना चाहते थे. अमृतसर में उनके कप्तान गुरपाल सिंह ने बेदी को अपना हाथ स्पिन गेंदबाजी में आजमाने के लिए कहा. उसके बाद जो भी हुआ वो इतिहास बन गया। बेदी के बारे में एक और दिलचस्प बात ये है कि उन्होंने अपनी जिंदगी का जो पहला टेस्ट देखा था, वो वही था जिसमें वो खेलने उतरे थे. यानी कि डेब्यू करने से पहले बेदी ने कोई टेस्ट मैच देखा ही नहीं था.

2- भारतीय टीम 1975 का वर्ल्ड कप खेल रही थी. पहला मैच इंग्लैंड के खिलाफ भारत गंवा चुका था. भारत को जीत की सख्त जरूरत थी. उन दिनों वनडे मैच 60-60 ओवर के खेले जाते थे. भारत-इंग्लैंड के मैच में बेदी को खेलने का मौका नहीं मिला था. ईस्ट अफ्रीका के खिलाफ बेदी प्लेइंग इलेवन में शामिल हुए. इस मैच में बेदी ने 12 ओवर में 8 मेडेन फेंके, महज छह रन दिए और एक विकेट लिया. 60 ओवर वनडे में सबसे कम इकॉनमी रेट का रिकॉर्ड बेदी के नाम ही दर्ज है. भारत ने मैच 10 विकेट से जीता था और ये भारत की सबसे पहली वनडे जीत भी थी.

3- बेदी इकलौते ऐसे क्रिकेटर हैं, जो भारत से बाहर (न्यूजीलैंड में, वेस्टइंडीज में, इंग्लैंड में और ऑस्ट्रेलिया में) भारत की पहली टेस्ट जीत का हिस्सा रहे.

4- 1967-68 में बेदी को एक ऑस्ट्रेलियन महिला ग्लेनिथ से प्यार हुआ. दोनों ने शादी की. हालांकि दोनों का तलाक हो गया. इसके बाद बेदी ने दूसरी शादी की.

5- बेदी ने अपने एक बेटे का नाम सुनील गावस्कर के नाम पर रखा था. 1971 में वेस्टइंडीज दौरे पर गए गावस्कर ने 774 रन ठोक डाले थे. उसी दौरान बेदी के घर नन्हा मेहमान आने वाला था. गावस्कर की बैटिंग से प्रभावित होकर बेदी ने अपने बेटे का नाम गवासिंदर  सिंह रख दिया था.

भारत दौरे के लिए न्यूजीलैंड ने किया नौ सदस्यीय टीम का ऐलान

ऑस्ट्रेलिया की लगातार हार से गुस्सैल 'डीन जोन्स' ने तोड़े टीवी-लैपटॉप

IPL (2018) : धोनी पर लग सकती है सबसे बड़ी बोली

विराट बने वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले छठवें भारतीय बल्लेबाज

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -