चेन्नापटना खिलौनों के लिए बीआईएस प्रमाणन नियम
चेन्नापटना खिलौनों के लिए बीआईएस प्रमाणन नियम
Share:

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की एक हालिया घोषणा ने खिलौने (गुणवत्ता नियंत्रण) आदेश, 2020 को भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) प्रमाणन को खिलौना बनाने वालों के लिए अनिवार्य बना दिया था। ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) प्रमाणन के लिए खुद को पंजीकृत करने के लिए चन्नपटना और किनाल और अन्य पारंपरिक खिलौना निर्माताओं में खिलौना निर्माताओं को तीन महीने का समय दिया गया था। इसका मतलब है कि उनके खिलौनों को बीआईएस मार्क होना चाहिए। कारीगरों को इस नए नियम के बारे में पता नहीं है और कौन जानता है कि यह इस तरह के व्यवसाय के लिए महंगा है।

अधिसूचना के अनुसार, बीआईएस (अनुरूपता मूल्यांकन) विनियम, 2018 के अनुसार बीआईएस स्टैंडर्ड मार्क का उपयोग अनिवार्य है। इसमें शामिल प्रक्रिया है निर्माता को प्रत्येक खिलौने के लिए एक अलग लाइसेंस की आवश्यकता होती है, और लाइसेंस परीक्षण के बाद ही जारी किया जाएगा। जबकि पहले दी गई समय सीमा 1 सितंबर, 2020 थी, केंद्र सरकार ने इसे चार महीने बढ़ा दिया। जीआई पंजीकृत चन्नापटना खिलौना कुटीर उद्योग, गरीब है, कई कारीगर नए नियम से अनभिज्ञ थे और इसमें शामिल उच्च लागतों के कारण प्रमाणन प्रक्रिया से गुजरने में असमर्थता व्यक्त की थी। कोप्पल के किनाल गांव के कारीगर पारंपरिक खिलौने बनाने में भी शामिल हैं जो जीआई के तहत संरक्षित हैं। हमारा खिलौना बनाने का उद्योग एक छोटे स्तर का उद्योग है। बाजार में तालाबंदी और मंदी के कारण हम पहले से ही कर्ज में हैं। हमें प्रमाणन के लिए पैसा कहां से मिलेगा? चेन्नापटना के एक कारीगर से पूछा।

कारीगरों की संख्या जो पहले 20,000 से ऊपर थी, अब सिर्फ दो दशकों में 1,000 से कम है। एक अन्य पुराने कारीगर ने कहा है, "यदि प्रमाणीकरण अनिवार्य हो जाता है, तो अधिकांश शिल्प से बाहर निकल सकते हैं। हमने लगभग एक वर्ष तक अच्छे कारोबार की सूचना नहीं दी है। "चेन्नापटना विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के प्रतिनिधि पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने ट्वीट किया कि नया नियम पारंपरिक खिलौना बनाने वाले उद्योग को बुरी तरह से प्रभावित करेगा। हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मन की बात में चन्नापना खिलौनों की सराहना की थी।

'प्लीज़ हमारा सैनिक छोड़ दो...' इंडियन आर्मी ने पकड़ा चीनी जवान तो नरम होकर बोला 'ड्रैगन'

बिहार चुनाव: तेजस्वी बोले- दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी भाजपा के पास एक भी CM कैंडिडेट नहीं

कोरोना छोड़ रहा है स्वास्थ्य पर लंबे समय तक चलने वाला प्रभाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -