भारत के महानतम गणितज्ञ सत्येंद्र नाथ बोस की ये है सबसे बड़ी उपलब्धि
भारत के महानतम गणितज्ञ सत्येंद्र नाथ बोस की ये है सबसे बड़ी उपलब्धि
Share:

सत्येंद्र नाथ बोस एक भारतीय गणितज्ञ और भौतिक विज्ञानी थे जो मुख्य तौर पर बोसॉन या 'गॉड पार्टिकल' के आविष्कार के लिए जाने जाते थे। प्रसिद्ध भौतिकशास्त्री को अल्बर्ट आइंस्टीन के साथ बोस-आइंस्टीन कंडेनसेट के विकासशील सिद्धांत और बोस-आइंस्टीन के आंकड़ों की नींव के लिए उनके सहयोग के लिए सबसे अच्छा पहचाना जाता है। उनकी 136 वीं जयंती पर, यहां कुछ रोचक तथ्य हैं। 

प्रसिद्ध भौतिक विज्ञानी का जन्म 1 जनवरी, 1894 को कलकत्ता (अब कोलकाता) में हुआ था। 4 फरवरी, 1974 को 80 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया। बोस की सबसे प्रमुख उपलब्धि आइंस्टीन के साथ उनका जुड़ाव है, जबकि वे क्वांटम भौतिकी और सापेक्षता सिद्धांत पर काम कर रहे थे। बोस-आइंस्टीन घनीभूत बोसोन की एक पतली गैस के मामले की स्थिति के बोस और आइंस्टीन की भविष्यवाणी का एक परिणाम था। विज्ञान और अनुसंधान के प्रति उनकी उत्कृष्ट सेवा के लिए, भारत सरकार ने उन्हें 1954 में भारत का दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान, पद्म विभूषण प्रदान किया। 

सरकार ने 1986 में एसएन बोस नेशनल सेंटर फॉर बेसिक साइंसेज की स्थापना भी की। एकीकृत क्षेत्र सिद्धांत में उनके योगदान के लिए और बोस-आइंस्टीन के आँकड़े, सत्येंद्र नाथ बोस को भौतिकी में नोबेल पुरस्कार के लिए के बनर्जी, एसएन बागची, डीएस कोठारी और एके दत्ता द्वारा नामित किया गया था। यह ज्ञात है कि जब भौतिक विज्ञानी से नोबेल पुरस्कार प्राप्त नहीं करने के बारे में पूछा गया था, तो उन्होंने जवाब दिया, "मुझे वह सभी मान्यता मिली है जिसका मैं हकदार हूं।" कलकत्ता में 90 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया। रवींद्रनाथ टैगोर ने 1937 में बोस के लिए विज्ञान पर अपनी एकमात्र पुस्तक, 'विश्व-परिकेय' समर्पित की।

IMA ने डॉक्टर की मौत को लेकर बताए केंद्र के आंकड़े, हुई इतनी मौतें

जाजपुर पुलिस ने की रमा देवी महिला विश्वविद्यालय की छात्रा की रहस्यमय मौत की जांच

महिलाओं पर अत्याचार के मामले में पांचवे स्थान पर मध्यप्रदेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -