जन्मदिन विशेष : मल्टीटेलेन्टेड करन जौहर की पहली फिल्म ही थी ब्लॉकबस्टर हिट
जन्मदिन विशेष : मल्टीटेलेन्टेड करन जौहर की पहली फिल्म ही थी ब्लॉकबस्टर हिट
Share:

बॉलीवुड के बेहतरीन डायरेक्टर, प्रोड्यूसर, स्क्रीनराइटर और कॉस्ट्यूम डिजाइनर करन जौहर का आज जन्मदिन है आज वे 43 साल के हो गए हैं. उनका जन्म 25 मई 1972 को प्रोड्यूसर यश जौहर और हीरू जौहर के यहां हुआ था. करन ने 1998 में प्रदर्शित फिल्म ‘कुछ-कुछ होता है’ से डायरेक्शन की दुनिया में कदम रखा था. शाहरुख खान, काजोल और रानी मुखर्जी स्टारर इस फिल्म ने उन्हें कामयाबी का स्वाद चखाया. इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट स्क्रीनप्ले के फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया.

इसके बाद 2001 में उनके निर्देशन में बनी फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ और 2006 में ‘कभी अलविदा न कहना’ परदे पर आईं. ये फिल्में भी बॉक्स ऑफिस पर सफल रहीं. 2010 में उन्हें अपनी फिल्म ‘माइ नेम इज़ खान’ के लिए दूसरी बार बेस्ट डायरेक्टर का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला. ये सभी फिल्में उनके बैनर 'धर्मा प्रोडक्शन' के तहत बनीं. 2004 में अपने पिता यश जौहर के निधन के बाद करन ने धर्मा प्रोडक्शन की कमान अपने हाथों में संभाली. बतौर प्रोड्यूसर उन्होंने कई हिट फिल्मो का निर्माण किया हैं, जिनमें ‘कल हो ना हो’, ’दोस्ताना’, ’आई हेट लव स्टोरी’, ’अग्निपथ’ और ‘ये जवानी है दीवानी’ का नाम खासतौर पर शामिल है.

करन ने डायरेक्शन और प्रोडक्शन की दुनिया में ही बल्कि एक्टिंग की दुनिया में भी अपना जौहर दिखाया है. 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे', 'ओम शांति ओम', 'फैशन', 'लक बाय चांस' और हाल ही में आई 'बॉम्बे वेलवेट' जैसी कुछ फिल्मों में करन अभिनय करते नजर आए. बतौर कॉस्ट्यूम डिजाइनर भी करन जौहर ने कई हिट फिल्मों में अपना योगदान दिया. इस लिस्ट में ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’, ‘दिल तो पागल है’, ‘डुप्लीकेट’, ‘मोहब्बतें’, ‘मैं हूं ना’, ‘वीर-जारा’ और ‘ओम शांति ओम’ जैसी फिल्में शामिल हैं. बिग स्क्रीन के अलावा करन जौहर ने स्मॉल स्क्रीन पर भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया.

2004 में वो सेलिब्रिटी बेस्ड टॉक शो ‘कॉफी विद करन’ लेकर आए. जिसमें वो एक्टर्स, डायरेक्टर्स, प्रोड्यूसर्स और फिल्म इंडस्ट्री के नामी लोगों का इंटरव्यू लेते थे. इस शो के अबतक चार सीजन्स हो चुके हैं. 2013 से लेकर 2014 तक दर्शकों ने इसका चौथा सीजन टीवी पर देखा. इसके अलावा वो रियलिटी शो ‘झलक दिखला जा’ और ‘India’s Got Talent’ में जज के रूप में नजर आ चुके हैं. तो हम इस मल्टीटेलेन्टेड स्टार को बस यही कहेंगे की हैप्पी बर्थडे टू यु.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -