महाराणा प्रताप के दरबार में के.एल. सहगल ने गाया था पहला गीत
महाराणा प्रताप के दरबार में के.एल. सहगल ने गाया था पहला गीत
Share:

11 अप्रैल को जन्में भारतीय सिनेमा के पहले सुपरस्टार के.एल. सहगल का बॉलीवुड में बड़ा ही योगदान रहा. के.एल. सहगल का पूरा नाम कुंदन लाल सहगल था. साल 1932 से 1947 तक सहगल ने भारतीय सिनेमा में अपना खूब योगदान दिया और इन 15 सालों को सहगल का दौर कहा गया. इतने कम सालों में सहगल ने बॉलीवुड को इतना कुछ दे दिया कि लोग उन्हें सदियों तक याद रखेंगे.

सहगल साहब उस ज़माने के सुपरस्टार हैं जब अमिताभ बच्चन, राजेश खन्ना, किशोर कुमार, मुकेश, मोहम्मद रफी का स्टारडम शुरू भी नहीं हुआ था. बॉलीवुड के दिग्गज मुकेश और किशोर भी सहगल साहब से काफी प्रभावित थे. बचपन से ही संगीत में रुची रखने वाले सहगल को उनकी माँ का पूरा सपोर्ट मिला. उनकी माँ ने उनके संगीत शिक्षा की शुरुआत सूफी पीर सलमान युसूफ के मार्गदर्शन में की. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सहगल के पिता अमरचंद सहगल महाराणा प्रताप सिंह के दरबार में काम किया करते थे. अपने पिता की सिफारिश पर सहगल ने महाराजा के दरबार में पहला गीत गाया था. सहगल ने मीरा भजन गाया था, जिसे सुनकर महाराजा बहुत खुश हुए थे. महाराजा ने सहगल को उनके बेहतर भविष्य की शुभकामनाएं भी दी थी.

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

B'day Spl : 27 की उम्र में 74 साल की कस्तूरबा गाँधी बनी थी ये अभिनेत्री

फिल्मो में फ्लॉप हुई तो अब निर्देशन में हाथ आजमाने चली ये अभिनेत्री

अपनी बोल्ड अदाओं से इस किसान के खेत में गुल खिला रही हैं सनी लियोनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -