के चंद्रशेखर राव के जन्मदिन पर जानें कुछ खास बातें
के चंद्रशेखर राव के जन्मदिन पर जानें कुछ खास बातें
Share:

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव आज 67 वर्ष के हो गए है। के. चंद्रशेखर राव का जन्म 17-02-1954 को हैदराबाद में भारत के तेलंगाना राज्य में हुआ था। वह एक भारतीय विधायक, राजनीतिज्ञ और प्रथम और तेलंगाना के वर्तमान मुख्यमंत्री हैं। के. चंद्रशेखर राव तेलंगाना के एक राजनेता हैं, जो तेलंगाना राज्य आंदोलन और तेलंगाना राज्य समिति के सदस्य हैं।

वह तेलंगाना राष्ट्र समिति के अध्यक्ष हैं, 14 वीं लोकसभा में आंध्र प्रदेश के करीमनगर लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने 15 वीं लोकसभा में महबूबनगर निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की। ​​उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा आंध्र प्रदेश से की और उन्होंने हैदराबाद के उस्मानिया विश्वविद्यालय से तेलुगु साहित्य में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की। चंद्रशेखर ने 1970 में अपने कॉलेज और विश्वविद्यालय के अध्ययन के दौरान राजनीति की शुरुआत की। राजनीति में सक्रिय भूमिका निभाने से पहले, वह एक रोजगार सलाहकार थे और श्रमिकों को खाड़ी देशों में भेजते थे।

1985 में, वह तेलुगु देशम पार्टी में शामिल हुए और विधायक चुने गए। वह 1987 - 1988 तक आंध्र प्रदेश में राज्य मंत्री थे। 1987-88 से, वे आंध्र प्रदेश में राज्य मंत्री थे। वह 1992-93 से सार्वजनिक उपक्रम समिति के अध्यक्ष थे। 1997-99 तक वे केंद्रीय मंत्री रहे। 1999 से 2001 तक, वह आंध्र प्रदेश विधानसभा के उपाध्यक्ष थे। तेलंगाना राष्ट्र समिति के गठन से पहले, वह तेलुगु देशम पार्टी के सदस्य थे। अलग तेलंगाना राज्य बनाने की मांग करते हुए, उन्होंने तेलुगु देशम पार्टी छोड़ दी। अप्रैल 2001 को, उन्होंने तेलुगु देशम पार्टी से इस्तीफा दे दिया और डिप्टी स्पीकर के पद से इस्तीफा दे दिया और उसी साल तेलंगाना राष्ट्र समिति ने अलग तेलंगाना राज्य का नारा लगाया।

2006 में, उन्होंने संसद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया और फिर भारी बहुमत से सांसद चुने गए। 2008 में, उन्होंने अपने तीन सांसदों और 16 विधायकों के साथ फिर से इस्तीफा दे दिया और दूसरी बार सांसद चुने गए। उन्होंने जून 2014 को तेलंगाना के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राव को 2018 में तेलंगाना के सीएम के रूप में फिर से चुना गया। नेता को कम भाग्यशाली के उत्थान की दिशा में उनकी नीतियों के लिए विश्व स्तर पर प्रशंसा की गई है। उन्होंने 2017 में कृषि नेतृत्व पुरस्कार जीता।

भारत पहुंचा 'कोरोना' का अफ्रीकी स्ट्रेन, राहुल बोले- ख़त्म नहीं हुई महामारी, सरकार अतिआत्मविश्वास की शिकार

किसान आंदोलन: किसान नेताओं के साथ नड्डा की बड़ी बैठक आज, शाह-तोमर भी रह सकते हैं मौजूद

अविजित रॉय हत्याकांड: बांग्लादेश में पांच इस्लामवादियों को मौत की सजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -