बॉलीवुड की मदर इंडिया के नाम से मशहूर है नर्गिस दत्त

बॉलीवुड में 'मदर इंडिया' के नाम से मशहूर अभिनेत्री नर्गिस दत्त का आज जन्मदिन है. आज ही के दिन यानी 1 जून 1929 को नर्गिस का जन्म कलकत्ता में हुआ था. नर्गिस का असली नाम फातिमा राशिद था. नर्गिस ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत 1935 में चाइल्ड एक्टर के तौर पर फिल्म 'तलाश-ए-हक' से की, लेकिन उनका असली करियर शुरू हुआ 1942 में आई फिल्म 'तमन्ना' से. 1940-1960 के बीच उन्होंने कई बड़ी और सुपरहिट फिल्मों में काम किया. इन फिल्मो में उनके काम को खूब पसंद भी किया गया.

उन्हें सबसे ज्यादा पहचान शो मेन राज कपूर के साथ फिल्मों में मिली. राज कपूर के साथ उनकी जोड़ी खासी मशहूर रही और दोनों के रिश्तों के लेकर भी मीडिया में चर्चाओ का बाजार गर्म रहा. साल 1957 में आई उनकी फिल्म 'मदर इंडिया' ने सफलता का नया इतिहास लिख दिया. एक मजबूर मां के रूप में उनके राधा के किरदार ने खूब तारीफे बटोरी और इस रोल के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया. यही नहीं फिल्म ऑस्कर के लिए भी नामित हुई. साल 1958 में उन्होंने 'मदर इंडिया' में उनके बेटे बने सुनील दत्त से विवाह किया.

साल 1967 में फिल्म 'रात और दिन' के लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार मिला. इसी साल राष्ट्रीय पुरस्कारों की शुरुआत हुई थी. वे समाजिक कार्यों से भी जुड़ी रहीं और 1980 में नर्गिस राज्यसभा के लिए भी मनोनीत हुईं. संजय दत्त, नम्रता दत्त और प्रिया दत्त के रूप में नर्गिस के तीन बच्चे हुए. साल 1981 में अग्न्याशय कैंसर के कारण नर्गिस का निधन हो गया. बॉलीवुड की ऐसी बेमिसाल अभिनेत्री के लिए गूगल ने आज एक डूडल बनाकर अपनी तरफ से नर्गिस को समर्पित किया है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -