बढ़ई से लेकर बस कंडक्टर तक का जीवन जीने के बाद कैसे सुपरस्टार बने रजनीकांत, बहुत दिलचस्प है जर्नी
बढ़ई से लेकर बस कंडक्टर तक का जीवन जीने के बाद कैसे सुपरस्टार बने रजनीकांत, बहुत दिलचस्प है जर्नी
Share:

साउथ फिल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार अभिनेता रजनीकांत का आज जन्मदिन है। आपको बता दें कि रजनीकांत का जन्म 12 दिसंबर, 1950 को बेंगलुरू के एक गरीब परिवार में हुआ था। हालाँकि आज वह सुपरस्टार हैं। जी हाँ, चार भाई-बहनों में रजनीकांत सबसे छोटे थे और रजनीकांत का असली नाम शिवाजी राव गायकवाड़ है। वहीं उनके पिता रामोजी राव गायकवाड़ हवलदार थे। मां जीजाबाई की मौत के बाद उनका परिवार बिखर सा गया। अपने घर की हालत देखते हुए रजनीकांत ने कुली का काम शुरू किया। वहीं इसके बाद उन्होंने बढ़ई का काम किया और काफी समय बाद वह बेंगलुरू परिवहन सेवा (बीटीएस) में बस कंडक्टर की नौकरी करने लगे। हालाँकि उनकी अभिनय में रूचि थी और अपनी रुचि के चलते उन्होंने साल 1973 में मद्रास फिल्म संस्थान में एडमिशन लिया और अभिनय में डिप्लोमा लिया।

रिलीज होते ही लीक हुई काजोल की नई फिल्म सलाम वेंकी

उसके बाद 23 अगस्त, 1975 को रजनीकांत की पहली फिल्म अपूर्वा रागंगल रिलीज हुई थी। रजनीकांत ने अपनी पहली ही फिल्म से अलग पहचान बना ली और लोगों के दिलों को जीतना शुरू कर दिया। वहीं इसके बाद अभिनेता ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज पूरी दुनिया में उन्होंने पहचान बना ली है। रजनीकांत ने साल 1983 में फिल्म अंधा कानून से बॉलीवुड में डेब्यू किया और इस फिल्म में उनके साथ हेमा मालिनी और अमिताभ बच्चन भी नजर आए थे। इस फिल्म के बाद रजनीकांत ने बॉलीवुड में 'मेरी अदालत', 'जान जॉनी जनार्दन', 'भगवान दादा', 'दोस्ती दुश्मनी', 'इंसाफ कौन करेगा', 'असली नकली', 'हम', 'खून का कर्ज', 'क्रांतिकारी', 'अंधा कानून', 'चालबाज', 'इंसानियत का देवता', रॉबोट जैसी फिल्मों में अपनी बेहतरीन अदाकारी से लोगों में दिल में एक अलग ही पहचान बनाई।

काशी पहुंची फिल्म ‘भोला’ की टीम, स्कूटी पर दिखी यह एक्ट्रेस

अगर निजी जिंदगी की बात करें तो रजनीकांत ने खुद से 8 साल छोटी लता रंगाचारी से शादी की। दोनों की मुलाकात लता के एक कॉलेज मैगजीन के लिए रजनीकांत के इंटरव्यू के दौरान हुई। अगर खबरों की माने तो लता को देखते ही रजनीकांत को उनसे प्यार हो गया था और इसके बाद साल 1981 में दोनों ने शादी कर ली। इस शादी से उनकी दो बेटियां ऐश्वर्या और सौंदर्या भी हैं। सिनेमा जगत में अपने महत्वपूर्ण योगदान के लिए रजनीकांत को साल 2014 में छह तमिलनाडु स्टेट फिल्म अवार्ड्स से नवाजा गया।

जी हाँ और इसके अलावा रजनीकांत को साल 2000 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। इसी के साथ ही 45वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (2014) में रजनीकांत को सेंटेनरी अवॉर्ड फॉर इंडियन फिल्म पर्सनेल्टिी ऑफ द ईयर से भी सम्मानित किया गया। इसका अलावा उन्हें इसी साल सिनेमा जगत के सबसे बड़े सम्मान दादा साहब फाल्के अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है।

धूम-धाम से परिवार ने मनाया शर्मिला टैगोर का जन्मदिन, तस्वीरें वायरल

सऊदी एयरलाइंस पर भड़कीं माहिरा खान, ट्वीट कर लगाई फटकार

'आलिया शूट पर होंगी तो मैं रखूंगा राहा का ख्याल', बोले रणबीर कपूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -