राम मंदिर आंदोलन, मप्र की सीएम, फिर जेल, कई विवादों से रहा है उमा भारती का नाता
राम मंदिर आंदोलन, मप्र की सीएम, फिर जेल, कई विवादों से रहा है उमा भारती का नाता
Share:

उमा भारती का जन्म 3 मई 1959 को एक लोधी राजपूत परिवार में हुआ था। उमा भारती एक भारतीय पॉलिटिशियन है और भारत की जल संसाधन, नदी विकास और गंगा सफाई मंत्री है। वे मध्य प्रदेश की सीएम रह चुकी है। उन्हें ग्वालियर की महारानी विजयराजे सिंधिया राजनीति में लेकर आईं थीं। साध्वी ऋतम्भरा के साथ उन्होंने राम जन्मभूमि आन्दोलन में मुख्य भूमिका निभाई थी। इस दौरान उनका नारा था " रामलला हम आएँगे, मंदिर वहीं बनाएँगे"।

वे युवावस्था में ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गईं थी। उन्होंने 1984 में पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ा, किन्तु हार गईं। 1989 के लोकसभा चुनाव में वे खजुराहो संसदीय क्षेत्र से सांसद निर्वाचित हुईं और 1991, 1996, 1998 में इस सीट पर कब्ज़ा बरक़रार रखा। 1999 में वे भोपाल सीट से सांसद निर्वाचित हुईं। वाजपेयी सरकार में उन्होंने मानव संसाधन विकास, पर्यटन, युवा मामले एवं खेल और अंत में कोयला और खदान जैसे कई राज्य स्तरीय और कैबिनेट स्तर के पदों का कार्यभार संभाला।

2003 के मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में, उनकी अगुवाई में भाजपा ने तीन-चौथाई बहुमत प्राप्त किया और वे मध्य प्रदेश की मुख्यमंत्री बनीं। अगस्त 2004 में उन्होंने उस समय मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया, जब उनके खिलाफ 1994 के हुबली दंगों के सम्बन्ध में गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया था। जिसके बाद उमा भारती को गिरफ्तार करके जेल में डाल दिया गया था, हालांकि कुछ दिनों बाद वे रिहा कर दी गईं थी। 

खबरें और भी:-

नई सरकार में टीएमसी का होगा अहम् रोल, मोदी सरकार हो जाएगी बाहर- डेरेक ओ ब्रायन

सपा कार्यकर्ताओं से मिलीं प्रियंका गाँधी, समर्थन देने के लिए की अपील

स्मृति ईरानी का तीखा प्रहार, कहा - बच्चों को गालियां सीखा रहीं प्रियंका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -