बॉलीवुड के बैड मैन को जन्मदिन की बधाई

By Akanksha Dubey
Sep 21 2015 06:39 PM
बॉलीवुड के बैड मैन को जन्मदिन की बधाई

आज बॉलीवुड फिल्मों मे अधिकतर विलेन की भूमिका अदा करने वाले गुलशन ग्रोवर का जन्मदिन है गुलशन ग्रोवर अबतक 400 फिल्मों में काम कर चुकें है बॉलीवुड के बैड मैन कहे जाने वाले गुलशन ग्रोवर अपने बढ़िया अभिनय द्वारा बॉलीवुड,हॉलीवुड और अंतर्राष्ट्रीय सिनेमा मे जल्द से जल्द सफल पहचान बनाने वाले पहले अभिनेता बन गए हैं। गुलशन का जन्म 21 सितंबर 1955 को दिल्ली में एक मध्यमवर्गीय पंजाबी परिवार में हुआ था उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली में हासिल की बाद में उन्होंने दिल्ली के मशहूर श्री राम कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की बचपन के दिनों से उनका यह सपना था कि वह शोहरत की बुंलदियों तक पहुंचें।

बहुत मेहनत के बाद उन्हे सुनील दत्त की फिल्म रॉकी' में एक छोटी सी भूमिका निभाने का मौका मिला फिल्म तो सुपरहिट गई लेकिन गुलशन अपनी पहचान बनाने मे नाकाम रहे इसके बाद वर्ष 1983 गुलशन के सिने करियर का अहम वर्ष साबित हुआ इस वर्ष उनकी 'सदमा' और 'अवतार' जैसी फिल्में प्रदर्शित हुईं फिल्म 'अवतार' में उन्होंने अभिनेता राजेश खन्ना के बेटे की भूमिका अदा की इस फिल्म के जरिये गुलशन कुछ हद तक दर्शकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में सफल रहे। वर्ष 1989 में प्रदर्शित फिल्म 'राम लखन' में उनका बोला गया संवाद 'बैडमैन' दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय हुआ। इसके बाद गुलशन फिल्म इंडस्ट्री में बैडमैन के नाम से मशहूर हो गए।

गुलशन ग्रोवर अभिनीत किरदार की यह विशेषता रही है कि उन्होंने जितनी भी फिल्मों मे अभिनय किया,उनमें हर भूमिका को एक अलग अंदाज में दर्शकों के सामने प्रस्तुत किया स्क्रीन पर उन्होंने जितनी भी भूमिकांए निभायीं, उनमें वह हर बार नए तरीके से संवाद बोलते दिखे। खलनायक का अभिनय करते समय गुलशन ग्रोवर उस भूमिका में पूरी तरह डूब जाते हैं और उनका हुलिया भी बहुत ही मजेदार होता था वर्ष 1997 गुलशन के सिने करियर का सबसे अहम वर्ष साबित हुआ इस वर्ष उन्हें अंग्रेजी फिल्म 'जंगल बुक' की दूसरी कड़ी में काम करने का अवसर मिला जिससे उन्हें अंतराष्ट्रीय ख्याति प्राप्ति हुई।