OMG... यहाँ बर्थडे के दिन करनी होती है दोस्त के घर की सफाई
OMG... यहाँ बर्थडे के दिन करनी होती है दोस्त के घर की सफाई
Share:

जन्मदिन का दिन तो हर इंसान के लिये सबसे खास होता है. वैसे तो इस दिन हमारे जीवन का एक साल कम हो जाता है लेकिन फिर भी लोग जन्मदिन पर जश्न मनाते हैं. लेकिन हम आपको आज जन्मदिन की एक ऐसी परंपरा के बारे में बता रहे हैं जिसके बारे में सुनकर आप हैरान हो जाएंगे.

जिसका भी जन्मदिन होता है वो इस दिन आकर्षण का केंद्र माना जाता है. सभी लोग उसकी जी-हुजूरी में लगे रहते हैं. सुबह से लेकर रात तक सभी के बर्थडे विश करने के लिए बस कॉल और मैसेज ही आते रहते हैं. कई बार परिवारवाले या फिर दोस्त सरप्राइज़ बर्थडे पार्टी भी आयोजित करते है. लेकिन एक ऐसी भी जगह है जहां पर लोगों को जन्मदिन पर दोस्तों के घर की साफ़-सफाई करनी होती है.

जी हां... ये सुनकर आप भले ही हैरान हो जाए लेकिन ये सच है. हम आपको जर्मनी के बारे में बता रहे हैं जहां इसे रिवाज माना जाता है कि आप भी उस परमपरा के बारे में जानकारी चौंक जाएंगे. ये परंपरा बहुत पुरानी है लेकिन आज तक इसे निभाया जा रहा है. जर्मनी में जन्मदिन को लेकर कई सारी परंपरा निभाई जाती है. लेकिन इन सभी में से एक परंपरा है ‘क्लिनिंग द डोरनोब्स’. इसके तहत जिसका भी बर्थडे होता है उसे अपने सबसे खास दोस्त के घर की साफ-सफाई करनी होती है.

इस गांव में मरने के बाद मातम नहीं बल्कि जश्न मनाया जाता है

पानी में फोटोशूट करवा रही थी कटरीना, पीछे से शाॅर्क ने कर दिया हमला

इन सड़े से जूतों की कीमत सुनकर उड़ जायेंगे आपके होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -