भीका जी कामा : पहली बार विदेशी धरती पर भारतीय ध्वज लहराने वाली वीरांगना
भीका जी कामा : पहली बार विदेशी धरती पर भारतीय ध्वज लहराने वाली वीरांगना
Share:

ाल 1907 में मैडम भीका जी कामा ने जर्मनी के स्टुटगार्ड में आज के ही दिन अंतर्राष्ट्रीय सामाजवादी कार्यक्रम में भारत का झंडा लहराया था. यह पहली बार था जब किसी भारतीय ने विदेश की धरती पर जा कर भारत का परचम लहराया था. अदम्य साहस से भरी यह भारतीय नारी ब्रिटिश कालीन बॉम्बे में एक अमीर पारसी भीकाई सोराब जी पटेल के घर में 24 सितम्बर 1861 को जन्म ली थीं.​ आइये उनके बारे में जानते हैं​ -

आज देश में पीएम मोदी द्वारा लांच की जायेगी दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना



यह सोचने योग्य बात है कि जब भारत अंग्रेजों का गुलाम था, उस वक़्त भारतीय झंडा लहराने का क्या मतलब हो सकता है?  जर्मनी में भारत का झंडा लहराने का कारनामा किया था भारत की एक पारसी महिला ने जिनका नाम था भीकाजी कमा.  भीका जी ने अपने अध्ययन की शुरुआत एलेक्जेंड्रा नेटिव गर्ल्स इंग्लिश इंस्टीट्यूशन से की थी.

पीएम मोदी ने किया आयुष्मान भारत योजना का शुभारम्भ, कहा 50 करोड़ लोग होंगे लाभान्वित



1895 में उनकी शादी रुस्तम कामा से कर दी गई. रुस्तम ब्रिटिश समर्थित वकील थे और आगे चलकर नेता बनने की उम्मीद लिए बैठे थे. उनके अंग्रेजी विचार भीका जी से नही मिले और वो अपना ज्यादातर समय सामजिक कार्यों में देने लगीं. 1896 में बॉम्बे में प्लेग आने की वज़ह से भीका जी के बीमार हो जाने पर उनके इलाज़ के लिए उन्हें ब्रिटेन भेजा गया. जहां पर उनकी मुलाक़ात श्याम कृष्ण वर्मा से हुई वर्माजी उस समय ब्रिटेन के भारतीय समुदाय में काफी मशहूर थे. कुछ समय बीत जाने के बाद 22 अगस्त 1907 को किया गया भीका जी का कारनामा आज भी याद किया जाता है. हुआ कुछ यूँ था कि, 22 अगस्त को जब दुनिया भर की सोशलिस्ट पार्टियों के प्रतिनिधि स्टूस्टगार्ड जर्मनी में इकट्ठे मौजूद थे.

बेहद क्यूट हैं नील नितिन मुकेश की बेटी, देखिये फोटोज

 
उस समय भीका जी कमा ने भारत में फैली अकाल की स्थिति वहां मौजूद लोगों के सामने रखीं. कामा जी ने मानवाधिकारों ,समानता के साथ ही ब्रिटेन से आज़ादी की बात उठा कर दुनिया भर के समाजवादी नेताओं के सामने भारतीय झंडा लहरा दिया. भीका जी के साहस भरे कारनामे दुनिया भर में खूब चर्चा में रहे. भीका जी कामा और कृष्णा वर्मा जी के द्वारा डिजाइन किये गए झंडे को आधुनिक भारत के झंडे की आधारशिला के तौर पर देखा जाता है.

 ख़बरें और भी 

राहुल पर मेहरबान पाकिस्तान, पूर्व गृह मंत्री बोले - राहुल गाँधी ही बनेंगे भारत के अगले प्रधानमंत्री

ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान : आख़िरकार फिरंगी बनकर आ ही गए आमिर खान

आरके स्टूडियो में धूमधाम से हुआ आखिरी गणेश विसर्जन, रणबीर का दिखा बेहद स्टाइलिश लुक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -