जानिए. कला और पर्यावरण में रूचि में रखने वाले उद्धव ठाकरे कैसे बने शिवसेना प्रमुख

Jul 27 2019 12:01 AM
जानिए. कला और पर्यावरण में रूचि में रखने वाले उद्धव ठाकरे कैसे बने शिवसेना प्रमुख

उद्धव ठाकरे एक भारतीय राजनेता हैं जो हिन्दू राष्ट्रवादी दल शिवसेना के प्रमुख हैं। वे शिवसेना की स्थापना करने वाले बालासाहब ठाकरे के पुत्र हैं। पहले वे शिवसेना के एक मराठी दैनिक 'सामना' का कामकाज संभाला करते थे। वे पार्टी की चुनाव संबंधी गतिविधियों को भी सँभालते हैं। वर्ष 2002 में बृहन्मुंबई म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के चुनावों में पार्टी को कामयाबी मिली तो उद्धव ठाकरे को जनवरी 2003 से पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया था।

शिवसेना के वर्तमान प्रमुख उद्धव ठाकरे का जन्‍म 27 जुलाई 1960 को हुआ। वे शिवसेना पूर्वाध्‍यक्ष और सुप्रीमो बाल ठाकरे के बेटे हैं। 2004 में उन्‍हें शिवसेना का प्रमुख नियुक्त किया गया था। अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत से पहले उद्धव कला और पर्यावरण में दिलचस्पी रखते थे और अभी भी वन्य जीवों के चित्रों को देखकर उनकी प्रतिभा का अनुमान लगाया जा सकता है। वे बहुत अच्छे फोटोग्राफर हैं।

इस अलगाव की वजह से 2009 के चुनाव में शिवसेना और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के वोट समर्थकों के दो समूहों में बंट गए। अपने सियासी जीवन से इतर उद्धव ठाकरे वाइल्‍ड लाइफ़ फोटोग्राफी का शौक रखते हैं और इससे संबंधित प्रदर्शिनयों और पर्यावरण से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं। उनकी कई फोटो बुक्स हैं जो कि प्रदेश के लोगों, जनजीवन और विरासत से जुड़ी बातों पर प्रकाश डालती हैं। 

बिना शादी के बॉलीवुड के इस मशहूर विलेन संग रहती हैं मुग्धा गोडसे, अब नहीं मिलता काम

कभी हर लड़की के दिल पर राज करता था यह एक्टर, मोटापे ने बर्बाद कर दिया करियर!

राहुल महाजन : चार महीने में टूटी शादी, अब खाया इस एक्ट्रेस से थप्पड़