स्टीफन हॉकिंग ने झूठी साबित कर दी थी बड़े-बड़े डॉक्टरों की भविष्यवाणी
स्टीफन हॉकिंग ने झूठी साबित कर दी थी बड़े-बड़े डॉक्टरों की भविष्यवाणी
Share:

विश्व के महान वैज्ञानिकों में से एक स्टीफन हॉकिंग जिनका आज 80वां जन्मदिवस है, हालाँकि वे अब इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनके द्वारा दिए गए सिद्धांत और विचार आज भी वैज्ञानिकों की प्रेरणा बने हुए हैं। उनका जन्म आज ही के दिन 1942 में हुआ था। उन्हें मोटर न्यूरॉन नाम की बीमारी थी। वह 21 वर्ष की आयु में ही इस भयानक बीमारी की गिरफ्त में आ गए थे। इस बीमारी से मनुष्य का नर्वस सिस्टम धीरे-धीरे नष्ट हो जाता है और शरीर के मूवमेंट करने और कम्यूनिकेशन पावर खत्म हो जाती है। डॉक्टरों ने यह भी कहा था कि वो दो वर्षों से अधिक नहीं जी सकेंगे। मगर स्टीफन हॉकिंग पूरे 76 साल जिए और डॉक्टरों की भविष्यवाणी को गलत सिद्ध कर दिया था।

बता दें कि, स्टीफन हॉकिंग के दिमाग को छोड़कर उनके शरीर का कोई भी हिस्सा काम नहीं करता था। शारीरिक अक्षमता के बाद भी वे विश्व के सबसे बड़े वैज्ञानिकों में गिने जाते हैं। स्टीफन हॉकिंग विश्व के ऐसे वैज्ञानिक हैं जिन्होंने ब्रह्माण्ड को लेकर काफी सारे शोध कर उनके बारे में अनोखे रहस्य उजागर किए हैं। जिसमे ब्लैक होल (Black Hole) मुख्य रूप से शामिल हैं।  हॉकिंग की रिसर्च से पहले ब्लैक होल पूरी तरह से अनजान और रहस्यमय पिंड हुआ करते थे। 

1971 में पहले ब्लैक होल की खोज करने के बाद हॉकिंग ने इन पिंडों के संबंध में कई ऐसी खगोलीय जानकारियां दी, जो इनके बारे में जानकारी को स्पष्ट करने में सहायक सिद्ध हुईं। बता दें कि ब्लैक होल के बारे में पहले कहा जाता था कि वे किसी भी प्रकार की विकिरण उत्सर्जन नहीं करते हैं, और बगैर विकिरण के एंट्रॉपी नहीं हो सकती है। किन्तु फिर हॉकिंग ने पहली बार दर्शाया कि यदि क्वांटम यांत्रिकी को शामिल किया जाए, तो यह दिखाया जा सकता है कि ब्लैक होल पूरे ब्लैक नहीं होते बल्कि वे उत्सर्जन भी करते हैं।  

भारत आने पर अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को 7-दिवसीय होम क्वारंटाइन से गुजरना होगा

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

कोविड के कारण पीएम मोदी ने पुडुचेरी का दौरा रद्द किया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -