Video : परंपरा के मांझे में उलझा बेबस परिंदा
Share:

आगामी 14 जनवरी को देश भर में मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जायेगा. इस दिन ख़ास पतंगबाज़ी की जाती है. लेकिन हम त्यौहार के उल्लास में ये भूल जाते है की हमारे उत्साह से किसी जीव के जीवन को नुकसान पहुच रहा है.

पतंगबाज़ी के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले मांझे में उलझ कर हर साल ना जाने कितने की पक्षी अपनी जान गँवा बैठते है. और मौत भी ऐसी की देखने वाले की रूह काँप जाए. दरअसल पतंगबाज़ी के दौरान मांझे का इस्तेमाल प्रमुखता से किया जाता है.

आसमान में उड़ती पतंग की ड़ोर से अक्सर परिंदे टकरा कर उलझ जाते है. जिस वजह से उनकी दयनीय मौत हो जाती है. इस और सरकार और प्रशासन द्वारा कई प्रयास किये जा रहे है. ताकि इन परिंदो के अनमोल जीवन को बचाया जा सके. कई स्टेट्स द्वारा चीनी मांझे पर भी बैन लगाया गया है.

सबसे ज्यादा इसी चीनी मांझे से उलझ कर पक्षियों के मौत होती थी. इसी और हम भी आज एक छोटा सा प्रयास कर रहे है. जिसके तहत हम आपके लिए ये यूट्यूब विडियो लेकर आये है. जिसे महज़ 150 लोगो ने देखा है. इस विडियो में वह सब कुछ है. जो मकर संक्रांति पर पतंगबाज़ी करने से पहले आपको जान लेना चाहिए. ताकि इन परिंदो की जान बच जाए.

मकर संक्रांति पर पतंग उड़ाते समय ध्यान रखें इन 6 बातों का

मकर संक्रांति के दिन भगवान श्रीराम ने भी उड़ाई थी दोस्तों के साथ पतंग

क्यों मनाया जाता है मकर संक्रांति का...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -