कोरोना के बीच महाराष्ट्र में पहुंचा बर्ड फ्लू, 33 हजार पक्षियों को दी मौत
कोरोना के बीच महाराष्ट्र में पहुंचा बर्ड फ्लू, 33 हजार पक्षियों को दी मौत
Share:

नागपुर: महाराष्‍ट्र में दिन पर दिन कोरोना का कहर बढ़ता चला जा रहा है। दिन पर दिन बढ़ते कोरोना के मामले सभी को हैरानी में डाल रहे हैं। इन सभी के बीच अब बर्ड फ्लू भी दस्तक दे रहा है। आप जानते ही होंगे राज्‍य का विदर्भ क्षेत्र पहले से ही कोरोना का हॉट स्‍पॉट बना हुआ है, ऐसे में अब क्षेत्र में बर्ड फ्लू की दस्‍तक से लोग हैरान हैं। इस समय यहाँ के लोगों में दहशत का माहौल देखने के लिए मिल रहा है। जी दरअसल हाल ही में अमरावती के निकट भानखेड़ा गांव में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। खबरों के अनुसार भानखेड़ा के एक निजी पोल्‍ट्री फार्म के चिकन में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है और भोपाल के राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान ने यह रिपोर्ट दी है।

आप सभी को हम यह भी बता दें कि चिकन में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई और उसी के बाद से प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। यहाँ 33 हजार मुर्गों को नष्‍ट किया जा चुका है। उपविभागीय अधिकारी उदय सिंह राजपूत के मुताबिक, बर्ड फ्लू की रिपोर्ट कंफर्म होते ही जिलाधिकारी शैलेश नवल के आदेश पर चिकन को नष्‍ट किया गया। वहीं प्रशासन की तरफ से इसका मुआवजा भी दिया जाएगा। कहा गया है प्रत्‍येक चिकन के लिए 90 रुपये की राशि पोल्‍ट्री फार्म को दी जाएगी।

प्रशासन का कहना है, जिस क्षेत्र में बर्ड फ्लू के कंफर्म मामले सामने आ रहे हैं, उस स्‍पॉट के एक किलोमीटर के एरिया को संक्रमित क्षेत्र घोषित कर दिया गया है। वहीं 10 किलोमीटर रेडिएस क्षेत्र को सर्वेक्षण क्षेत्र घोषित कर दिया गया है। इसी के साथ बीमारी प्रतिबंधक कानून के अनुसार 33 हजार 500 चिकन को नष्ट कर दिया गया। अब 150 अधिकारियों की तैनाती हुई है और गाणव गांव पहुंचकर सर्वे किया जा रहा हैं।

इस वजह से आज पेश नहीं होगा मध्य प्रदेश सरकार का बजट!

सीएम कैप्टन अमरिंदर ने इस शख्स को दिया पंजाब जिताने का जिम्मा

बी प्राक के नए गाने पर रोमांटिक डांस करते नजर आए गौहर और जैद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -