शहर-शहर बर्ड फ्लू का कहर, कहीं धारा 144 लागू, तो कहीं मांस बिक्री पर रोक
शहर-शहर बर्ड फ्लू का कहर, कहीं धारा 144 लागू, तो कहीं मांस बिक्री पर रोक
Share:

नई दिल्ली: देश अभी कोरोना महामारी से उबरा भी नहीं है कि अब एक नई आफत खड़ी हो गई है. देश के पांच प्रदेशों में बर्ड फ्लू का संकट मंडराने लगा है. राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, हिमाचल प्रदेश और केरल में हजारों पक्षियों की मौत के बाद सरकार की चिंता गई है. कुछ जगहों पर मारे गए पक्षियों में बर्ड फ्लू पुष्टि हो चुकी है. यानी एक ओर कोरोना संकट से निपटने के लिए टीकाकरण पर चर्चा चल रही है, तो दूसरी ओर बर्ड फ्लू ने प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा दिया है. चिंता की बात ये है कि दोनों ही बीमारियों के लक्षण बहुत हद तक मिलते-जुलते हैं.

हरियाणा का पोल्ट्री हब कहे जाने वाले अंबाला और पंचकुला में एक लाख मुर्गियों की जान जा चुकी है. फिलहाल सैंपल जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजे गए हैं. उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक अचानक हजारों पक्षियों की मौत से हाहाकार मच गया है. कौवे, बत्तख, मुर्गियों और बगुले की मौत को लेकर राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल, गुजरात, हर जगह हड़कंप मचा हुआ है. राजस्थान में तो धारा-144 लागू करनी पड़ी है. वहीं हिमाचल में मांस और अंडे की बिक्री पर रोक लगा दी गई है । 

मरे हुए कौवों में घातक वायरस पाए जाने के बाद राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश की सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है. मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग ने कहा है कि, 'राज्य में हो रही कौवों की मृत्यु पर प्रभावी नियंत्रण लगाने के लिए पशुपालन मंत्री प्रेम सिंह पटेल के निर्देश पर अलर्ट जारी कर दिया गया है.' 

ममता बनर्जी करेगी कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का उद्घाटन

अडाणी के खिलाफ पोस्ट करना पड़ा भारी, मुंबई से शख्स से माँगा गया 5 करोड़ रुपए हर्जाना

छुट्टियों के मौसम से अर्थव्यवस्था हो सकती है प्रभावित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -