इस राज्य में लगातार बढ़ रहा है बर्ड फ्लू का खतरा, एक साथ हुई कई पक्षियों की मौत

Feb 13 2019 10:08 PM
इस राज्य में लगातार बढ़ रहा है बर्ड फ्लू का खतरा, एक साथ हुई कई पक्षियों की मौत

पटना : प्रदेश के कई शहरों में बर्ड फ्लू तेजी से फैलता जा रहा है. पटना, मुंगेर, बांका, समस्तीपुर, नावादा के बाद अब जहानाबाद जिले में भी बर्ड फ्लू फैल गया है. जहानाबाद जिले में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है. राज्य सरकार ने बर्ड फ्लू को लेकर हाई अलर्ट जारी कर रखा है. राज्य सरकार ने पशुपालन विभाग को सभी पोल्ट्री फॉर्म से मुर्गों के नमूने लेकर जांच के लिए भेजने का निर्देश दिया है. 

पुलवामा एनकाउंटर में हिज्बुल का आतंकी ढेर, एक जवान भी शहीद

कई मुर्गियों की हुई मौत 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बर्ड फ्लू से प्रभावित जिलों में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया जा रहा है. बर्ड फ्लू से प्रभावित जिलों के सदर अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है, जहां किसी भी संभावित रोगी की जांच के लिए एक टीम बनाई गई है. वही पिछले दिनों ही बिहार की राजधानी पटना, मुंगेर और मुजफ्फरपुर में बर्ड फ्लू फैलने की जानकारी मिलने के बाद सैकड़ों मुर्गियों की मारने की खबर आई थी. पिछले साल दिसंबर महीने में पटना के जैविक उद्यान में बर्ड फ्लू के कारण 6 मोरों की मौत हो गई थी. 

Toyota की इस कार पर मिल रहा है भारी डिस्काउंट ऑफर, यह है इसके फीचर्स

कई पक्षियों की हुई मौत 

जानकारी के लिए बता दें पिछले सप्ताह ही जहानाबाद कलेक्ट्रेट परिसर में कई कौओं की मौत हो गई थी, जिनमें से दो मृत कौओं के नमूनों को जांच के लिए भोपाल की लैब में भेजा गया था. इन कौओं में बर्ड फ्लू के वायरस एच5एन1 पाए जाने की पुष्टि हुई है. बहरहाल स्तिथि को देखते हुए राज्य सरकार ने बर्ड फ्लू को लेकर हाई अलर्ट जारी कर रखा है.

राजधानी में आंध्र भवन के पास मिला दिव्यांग का शव, खुदकुशी की आशंका

रेनॉ दे रही अपनी कार पर लाखों रु की छूट, डस्टर और क्विड इतने सस्ते में आएगी घर

अभी घर ले आएं सुजुकी की यह गाडी, मिल रहा 80 हजार रु तक का डिस्काउंट