ये थे CDS बिपिन रावत के आखिरी शब्द, बचावकर्मी ने बताया
ये थे CDS बिपिन रावत के आखिरी शब्द, बचावकर्मी ने बताया
Share:

हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जान गंवाने वाले के प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत क्रैश के बाद भी जिंदा थे। आपको बता दें कि इस हादसे के बाद Mi-17V5 के मलबे से निकाले जाने पर उन्होंने हिंदी में अपना नाम भी बताया था। जी हाँ, इस बारे में जानकारी बचाव दल के एक सदस्य ने दी। आप सभी को बता दें कि जनरल रावत के साथ एक अन्य सवार को भी निकाला गया था। वहीं बाद में उनकी पहचान ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के रूप में हुई। ग्रुप कैप्टन हादसे में जिंदा बचे एकमात्र व्यक्ति है।

खबरों के अनुसार उनका अभी इलाज चल रहा है। इस दुर्घटना के बाद घटना स्थल पर पहुंचे वरिष्ठ फायरमैन और बचावकर्मी एनसी मुरली ने बताया कि हमने दो लोगों को जिंदा बचाया। इनमे से एक सीडीएस रावत थे। इस बारे में मुरली ने बताया कि, 'जैसे ही हमने उन्हें बाहर निकाला, उन्होंने रक्षा कर्मियों से हिंदी में धीमे स्वर में बात की और अपना नाम बोला। अस्पताल ले जाते समय उनकी मौत हो गई।' इसी के साथ मुरली ने बताया, 'वो तुरंत दूसरे व्यक्ति की पहचान नहीं कर सके जिसे अस्पताल ले जाया गया और उसका अभी इलाज चल रहा है।' आगे मुरली ने कहा, 'जनरल रावत ने बताया कि उनके शरीर के निचले हिस्से में गंभीर चोटें आई हैं। इसके बाद उन्हें चादर में लपेट कर एम्बुलेंस में ले जाया गया।'

वहीं इस दौरान बचाव दल को इस इलाके को बचाव कार्यों में मुश्किलों का सामना करना पड़ा। बताया जा रहा है यहां आग बुझाने के लिए दमकल वाहन को ले जाने के लिए कोई रास्ता नहीं था। उस हादसे के बारे में मुरली ने कहा कि, 'हमें पास की नदी और घरों से बर्तनों में पानी लाना पड़ता था। ऑपरेशन इतना कठिन था क्योंकि हमें लोगों को बचाने या शवों को निकालने के लिए हेलिकॉप्टर के नुकीले टुकड़ों को अलग करना पड़ा।' आगे मुरली ने बताया, 'बचाव कार्य में एक उखड़ा हुआ पेड़ बाधा बन गया। इसे काटना पड़ा। इस सब ने हमारे बचाव कार्य में देरी की।' इसी के साथ उन्होंने बताया कि हमने 12 शव बरामद किए। दो लोगों को जिंदा निकाल लिया गया, दोनों गंभीर रूप से झुलस गए थे। बाद में भारतीय वायुसेना के जवान आधे रास्ते में बचाव अभियान में शामिल हो गए। वह टीम को हेलिकॉप्टर के क्षतिग्रस्त हिस्सों में ले गए।

CDS बिपिन रावत के निधन पर पाकिस्तानी सेना ने किया यह ट्वीट

सामने आए बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर क्रैश के 2 वीडियो, दिखा भयावह मंजर

बिपिन रावत का जो Mi-17 हेलिकॉप्टर हुआ क्रैश, उसमें पीएम मोदी भी करते हैं सफर, जानिए इसकी खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -