Menstrual Period में महिलाएं करें इन पैड्स का इस्तेमाल, होगा सेफ
Menstrual Period में महिलाएं करें इन पैड्स का इस्तेमाल, होगा सेफ
Share:

जैसा कि आप जानते हैं बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार की फिल्म 'पैडमैन' 25 जनवरी को रिलीज़ होने वाली है.जैसा इसके नाम से पता चलता है इस फिल्म में सैनिटरी नैपकीन के बारे में बताया गया है जो महिलाओं के लिए कितना ज़रूरी होता है. लेकिन हम बात कर रहे हैं उन सैनिटरी नैपकिन के बारे में जिनके बारे में जानना हर महिला के लिए ज़रूरी है. दरअसल, ये हैं बायोडिग्रेडेबल नैपकिन्स जो बाज़ारों में मिलने वाले नैपकिन्स से अलग हैं और काफी सेफ भी हैं. इसके इस्तेमाल से आप पर्यावरण को दूषित होने से बचा सकते हैं. 

तो आपको बता दे बायोडिग्रेडेबल का मतलब ऐसा पदार्थ या चीज़ जो किसी बैक्टिरिया या जीव जंतु से नष्ट की जा सके. ये नैपकिन अपने आप कुछ समय बाद नष्ट हो जाते हैं जो पर्यावरण के लिए भी सही हैं. वहीँ सिंथेटिक फाइबर से बनाये गए पैड्स जो पर्यावरण को काफी नुक़सान पहुंचाते हैं और ये समय के साथ नष्ट भी नहीं होते. ये बात जानकर आपको हैरानी होगी कि हर महीने इस्तेमाल होने वाले पैड्स जिनके इस्तेमाल से करीब 125 किलो नॉन-बायोडिग्रेडेबल कचरा बनता है जो पर्यावरण के लिए नुकसानदेह होता है.

2011 में हुई एक रिचर्स के मुताबिक भारत में हर महीने 9000 टन मेंस्ट्रुअल वेस्ट उत्पन्न होता है, जो सबसे ज़्यादा सैनेटरी नैपकिन्स से आता है. वहीँ बायोडिग्रेडेबल नैपकिन्स जो Banana Fiber यानि कि केले के पेड़ के रेशे से बनाए जाते हैं और नष्ट होने में आसानी भी रहती है. वहीँ सिंथेटिक फाइबर से बनने वाले पैड्स जो बाद में ज़मीन में धंस जाते हैं और पर्यावरण को दूषित करते हैं.

ये शरीर को भी काफी नुकसान पहुंचते हैं जबकि बायोडिग्रेडेबल नैपकिन्स इस्तेमाल करने में भी बहुत मुलायम होते हैं और इनके इस्तेमाल से कैंसर और इंफेक्शन होने का खतरा भी नहीं होता. इसी को देखते हुए बॉलीवुड की कई एक्ट्रेस इन्ही पैड्स को इस्तेमाल करती हैं जिससे वो भी सेफ रहती हैं और पर्यावरण भी सेफ रहता है.

 

अब सेक्स डॉल के साथ चीन ने शुरू किया ये अनोखा काम

अब कपड़ों को आयरन करने का झंझट भी हुआ खत्म

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -