क्या आपको पता है Binge ड्रिंकिंग, जानें इसके नुकसान

क्या आपको पता है Binge ड्रिंकिंग, जानें इसके नुकसान

शराब से शरीर को कई तरह से नुकसान होते हैं. लेकिन वहीं कुछ स्टडीज में ये भी सामने आया है कि इसका सिमित इस्तेमाल किया जाये तो आपको लाभ भी होते हैं. आपको बता दें, एक साथ पांच या इससे ज्यादा ड्रिंक्स पीने को बिंज ड्रिंकिंग भी कहते हैं. और क्या आप इसके बारे में जानते हैं? बिंज ड्रिंकिंग का जो फॉर्मल क्राइटेरिया है उसके हिसाब से महिलाओं के लिए महीने में एक बार में एक ही मौके पर चार से ज्यादा ड्रिंक्स और पुरुषों के लिए पांच और उससे ज्यादा ड्रिंक्स बिंज ड्रिंकिंग कहलाते हैं. जो आपके लिए बुरा भी साबित हो सकता है. 

दरअसल, वैज्ञानिकों की मानें तो यंग एज से ही ज्यादा शराब पीने से आगे चलकर कई तरह की सॉयकोलॉजिकल समस्याएं हो सकती हैं. उनके अनुसार, बिंज ड्रिंकिंग से तुरंत फैसले लेने की क्षमता में कमी, इमोशनल कंट्रोल न होना और एक्सिडेंट जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है. यानि ये आपको सेहत के साथ-साथ आपके दिमाग पर भी असर छोड़ती है. 

वैज्ञानिकों के अनुसार, सबसे ज्यादा समस्या तब होती है जब लोगों को बिंज ड्रिंकिंग की आदत पड़ जाती है. नियमित रूप से बिंज ड्रिंकिंग को हेवी ड्रिंकिंग की केटेगरी में रखा जा सकता है. वहीं कई लोगों को लगता है कि वे रोजाना नहीं पीते बल्कि वीकेंड्स पर पीते हैं तो उन्हें शराबी की कैटिगरी में नहीं रखना चाहिए लेकिन हफ्ते में एक बार भी ज्यादा ड्रिंक करे तो इसे बिंज ड्रिंकिंग की ही कैटिगरी में रखेंगे जो आपकी सेहत के लिए बेहद बुरा हो सकता है. 

मुंह के कीटाणु मार सकता है नारियल का तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

सदा जवां रखेगा ये योगासन, जानें कैसे करें

सिर दर्द को चुटकी में दूर करेगा अदरक, जानें अन्य फायदे