भूख हड़ताल करने पर बीना को मिली थी मुंबई आने की इजाजत, ऐसे हुईं सुपरहिट

बीना राय तो आप सभी को याद ही होंगी। अपने समय की बेहतरीन अदाकरा रहीं बीना राय का निधन आज ही के दिन हुआ था। उन्होंने अपने करियर में कई बेहतरीन फ़िल्में दी हैं जो आपने देखी ही होंगी। वैसे बीना राय ने अपने छोटे से फिल्मी करियर में लोगों के दिलों में जगह बना ली। वह बहुत खूबसूरत थीं और इस वजह से लाखो लोग उनके फैन थे। उनका जन्म लाहौर में 13 जुलाई, 1931 में हुआ था और उनका असली नाम कृष्णा सरीन था। कहा जाता है उस समय बंटवारा नहीं हुआ था लेकिन जब बंटवारा हुआ तो कृष्णा सरीन का परिवार कानपुर आ गया था। उसके बाद कृष्णा सरीन बड़ी हुईं तो उन्होंने कॉलेज के नाटकों में हिस्सा लिया।

उसके बाद एक दिन अखबार में टैलेंट कांटेस्ट का विज्ञापन देख उन्होंने फिल्मों में जाने का मन बना लिया। उनके घरवालों को पता भी न चला और वह मुंबई जाने के सपने देखने लगी। उसके बाद उनके माता-पिता को जब यह पता चला तो उन्होंने विरोध किया लेकिन बीना ने भूख हड़ताल कर ली। अंत में उनके माता-पिता मान गए और बीना ने कॉन्टेस्ट के लिए अप्लाई किया। वह जीत गईं और उन्हें बतौर अभिनेत्री पहली फिल्म मिली किशोर साहू की “काली घटा”। कहते हैं इस फिल्म के बाद बीना की किस्मत चमक गई और उन्होंने कई हिट फिल्मों में काम किया। वैसे बीना राय ने अशोक कुमार, प्रेमनाथ और भारत भूषण के साथ अधिक फिल्में कीं, लेकिन साल 1953 में आई ‘अनारकली’, 1960 में आई ‘घूंघट’ और 1963 में आई ‘ताजमहल’ फिल्म से वह मशहूर हो गईं।

इन फिल्मों में उनके हीरो थे प्रदीप कुमार और उनके साथ बीना की जोड़ी हिट हुई। फिल्म ‘घूंघट’ के लिए एक्ट्रेस को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर अवार्ड मिला था। आपको बता दें कि बीना ने उस समय में विलेन कहे जाने वाले प्रेमनाथ से शादी की थी लेकिन साल 1992 में वह उनसे अलग हो गईं। वह अपने अंतिम समय में मुंबई के मालाबार हिल स्थित अनीता भवन में बेटे मोंटी के साथ रहती थीं। फिलहाल वह इस दुनिया में नहीं है लेकिन लोग उन्हें भुला नहीं पाए हैं।

पवन सिंह ने जिम में साउथ की इस अभिनेत्री के साथ किया जबरदस्त डांस, देंखे मजेदार वीडियो

शहडोल के जिला अस्पताल में लगातार हो रही बच्चों की मौतें, भोपाल तक मचा हड़कंप

10 दिसंबर को नई संसद की आधारशीला रखेंगे पीएम मोदी, 21 महीनों में पूरा होगा काम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -