US-चीन के बीच बढ़ सकता है तनाव, उइगुर मुस्लिमों को लेकर अमेरिका में अहम बिल पारित
US-चीन के बीच बढ़ सकता है तनाव, उइगुर मुस्लिमों को लेकर अमेरिका में अहम बिल पारित
Share:

बीजिंग: उइगुर मुस्लिमों को हिरासत में लेने से चीनी अफसरों को रोकने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) कांग्रेस ने बिल पास कर दिया है. अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने बुधवार को उइगुर मुसलमानों के उत्पीड़न के लिए जिम्मेदार चीनी अधिकारियों पर बैन लगाने का आह्वान करते हुए वीटो करने या कानून पर दस्तखत करने के लिए व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के पास बिल भेजा.

प्रतिनिधि सभा ने बुधवार को चीन के पश्चिमी क्षेत्र शिनजियांग में उइगुर मुसलमानों को हिरासत में रखने और उनपर अत्याचार करने के लिए चीनी अधिकारियों के खिलाफ प्रतिबंधों का आह्वान करते हुए विधेयक पास किया. इससे अमेरिका और चीन के बीच जारी तनाव और गहरा सकता है. इस अधिनियम के खिलाफ सिर्फ एक वोट पड़ा. इसके अलावा सभी वोट इस बिल के समर्थन में पड़े. इसके लिए टैली 413-1 थी. सीनेट ने सर्वसम्मति से बिल पास किया. इससे अब चीन पर मानवाधिकार प्रतिबंध लगाने के लिए डोनाल्ड ट्रम्प पर भी दबाव बनाया गया है.

वहीं रिपब्लिकन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वह बिल पर दस्तखत करेंगे. हालांकि व्हाइट हाउस ने अभी तक इस संबंध में संकेत नहीं दिया है कि वह ऐसा करेंगे या नहीं. यह विधेयक चीन के शिनजियांग प्रांत में उइगुर और अन्य मुस्लिम समूहों के दमन के लिए जिम्मेदार लोगों के विरुद्ध प्रतिबंधों का आह्वान करता है. यूनाइटेड नेशंस का अनुमान है कि शिविरों में दस लाख से ज्यादा मुसलमानों को हिरासत में लिया गया है. वहीं रिपब्लिकन सीनेटर मार्को रुबियो ने कहा है कि, 'कांग्रेस ने साफ़ संदेश दिया कि चीनी सरकार किसी भी किस्म का ऐसा काम नहीं कर सकती है.'

हांगकांग को मिलने वाला 'वॉरंट ट्रीटमेंट' ख़त्म करेगा अमेरिका ! ट्रम्प लेंगे अंतिम फैसला

शोधकर्ताओं ने मानवीय मस्तिक को लेकर किया चौकाने वाला खुलासा

लॉकडाउन के बीच लोगों ने देखी टी-सीरीज की हनुमान चालीसा, बना रिकॉर्ड

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -