मनुष्य की पॉटी से भरा जार लेकर मंच पर पहुंचे बिल गेट्स, हैरान हो गए लोग
मनुष्य की पॉटी से भरा जार लेकर मंच पर पहुंचे बिल गेट्स, हैरान हो गए लोग
Share:

बीजिंग: दुनिया के सबसे रईस लोगों में से एक बिल गेट्स सोमवार को बीजिंग में एक मंच पर मानव मल से भरे जार के साथ नज़र आए. उनका ऐसा करने का मकसद लोगों का ध्यान विकासशील देशों में शौचालयों की कमी की ओर आकर्षित करना था. बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा आयोजित 'रीइन्वेंटेड टॉयलेट एक्सपो' में लोगों को संबोधित करते हुए बिल गेट्स ने जार की ओर इशारा किया और कहा कि बच्चे जब बाहर खेलते हैं तो वे इसके संपर्क में आते हैं.

भारत की आपत्ति को नज़रअंदाज़ कर पाक-चीन के बीच शुरू हुई बस सेवा

उन्होंने कहा कि इसलिए इसे हम सिर्फ जीवन की गुणवत्ता के साथ ही नहीं, बल्कि बीमारियों और कुपोषण से भी जोड़ते हैं. उन्होंने कहा कि दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी के पास स्वच्छ शौचालय की सुविधा नहीं है. गेट्स ने कहा कि जब भी बुनियादी अधिकारों के बारे में विचार किया जाता है तो सिर्फ स्वास्थ्य और पर्याप्त भोजन के बारे में सोचा जाता है, लेकिन इसमें शौचालय को शामिल नहीं किया जाता, जबकि शौचालय भी उतना ही जरुरी है, जितना भोजन.

पाकिस्तान के सभी बैंकों का डाटा हुआ हैक, प्रशासन में मचा हड़कंप

आपको बता दें कि बीमारियों से लड़ने के प्रयासों के तहत बिल गेट्स पहले भी इस तरह के तरीकों का इस्तेमाल कर चुके हैं,  2009 में भी उन्होंने मलेरिया रोग की तरफ लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए कैलिफोर्निया में टेक्नोलॉजी, एंटरटेनमेंट, डिजायन (टीईडी) कांफ्रेंस में मच्छर छोड़ दिए था. इसके करीब एक मिनट बाद उन्होंने लोगों को आश्वस्त किया था कि ये मच्छर रोगमुक्त हैं, ये उन्होंने मलेरिया के बारे में जागरूकता फ़ैलाने के लिए किया है. 

खबरें और भी:-

तीन माह में संयुक्त राष्ट्र को मिली 64 यौन उत्पीड़न की शिकायतें

अमेरिका मध्यावधि चुनाव: भारतीय-तिब्बती मूल के कर्म सिंह के लिए ओबामा ने किया चुनाव प्रचार

गुलाम बनने की राह पर अग्रसर पाक, अपने देश में चलाएगा चीन की करंसी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -