बिल गेट्स का 'शर्मनाक' बयान ! भारत और कोरोना वैक्सीन को लेकर कह दी चुभने वाली बात

May 06 2021 03:38 PM
बिल गेट्स का 'शर्मनाक' बयान ! भारत और कोरोना वैक्सीन को लेकर कह दी चुभने वाली बात

नई दिल्ली: इस वक़्त दुनियाभर में कोरोना महामारी का कहर है। हर मुल्क टीकाकरण अभियान में तेजी लाने में जुटा हुआ है, क्योंकि अभी तक इस बीमारी से निपटने के लिए एक यही मजबूत हथियार मिल सका है। हालांकि, इस बीच माइक्रोसॉप्ट के सह-संस्थापक और विश्व के बड़े उद्योगपति बिल गेट्स ने एक बेतुका बयान दिया है, जिसके बाद उनकी जमकर ट्रोलिंग हो रही है। दरअसल, बिल गेट्स ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन का फॉर्मूला भारत जैसे विकासशील देशों के साथ शेयर नहीं किया जाना चाहिए।

एक साक्षात्कार के दौरान जब बिल गेट्स से पूछा गया कि, 'क्या कोरोना की फ़ौरन और असरदार तरीके से रोकथाम करने के लिए विकासशील और गरीब देशों को वैक्सीन का फॉर्मूला दिए जाना चाहिए?' इस पर उन्होंने दो टूक जवाब दिया 'नहीं'। उन्होंने कहा कि भले ही विश्व में वैक्सीन बनाने वाली काफी सारी फैक्टरियां हैं और लोग वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर बहुत गंभीर हैं, फिर भी दवा का फॉर्मूला नहीं दिया जाना चाहिए। बिल गेट्स ने कहा कि, 'अमेरिका की जॉनसन ऐंड जॉनसन फैक्ट्री और भारत की एक फैक्ट्री में अंतर होता है। हमारी विशेषज्ञता और पैसों से टीका बनाती हैं। वैक्सीन फॉर्मूला किसी रेसिपी जैसा नहीं कि इसे किसी के भी साथ शेयर किया जा सके। यह केवल बौद्धिक संपदा का मामला भी नहीं है, इसके लिए बहुत एहतियात रखना होता है, टेस्टिंग करनी होती है, ट्रायल करने पड़ते हैं।'

बिल गेट्स ने आगे कहा कि इस कारण विकासशील और गरीब देशों को कुछ समय प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है, किन्तु उन्हें वैक्सीन का फॉर्मूला नहीं मिलना चाहिए। स्काई न्यूज के अनुसार, बिल गेट्स ने यह भी माना कि विकसित और अमीर देश यदि अपने नागरिकों को वैक्सीन दिए जाने को प्राथमिकता दे रहे हैं, तो यह हैरानी वाली बात नहीं है। 

अब KYC अपडेट न होने पर भी अकाउंट फ्रीज़ नहीं कर पाएंगे बैंक !

कुलभूषण जाधव मामले पर पाकिस्तान ने भारत से माँगा सहयोग

महामारी ने अप्रैल में 20-25 प्रतिशत ऑटो ईंधन की मांग पर पड़ा प्रभाव: वुड मैकेंज़ी