अफ्रीकी देश मोजाम्बिक के पीएम से मिले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
अफ्रीकी देश मोजाम्बिक के पीएम से मिले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
Share:

नई दिल्लीः केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कल यानि सोमवार को मापुतो में मोजाम्बिक के पीएम कार्लोस अगस्टिन्हो दो रोसेरियो से भेंट की और दोनों देशों के बीच रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर बातचीत की। सिंह मोज़ाम्बिक की 28 से 30 जुलाई तक की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं। रक्षा मंत्री के रूप में यह उनकी पहली विदेश यात्रा है।

राजनाथ सिंह ने मोजाम्बिक के रक्षा मंत्री अतानासियो साल्वाडोर मतुम्के के साथ प्रतिनिधिमंडल लेवल की बातचीत भी की जिसके बाद दोनों पक्षों ने दो समझौते किए। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि इस दौरान दो सहमतिपत्रों पर भी हस्ताक्षर किए। ये समझौते व्हाइट शिपिंग की सूचना शेयर करने और हाइड्रोग्राफी के क्षेत्र में मदद के लिए हैं।

मंत्रालय के मुताबिक, 'राजनाथ सिंह ने मोजाम्बिक के नेताओं से मिलने के दौरान द्विपक्षीय संबंधों पर विस्तार से बातचीत की और दोनों देशों के बीच अच्छे स्तर पर सरकारों के बीच उत्कृष्ट संबंधों, मजबूत व्यापारिक आदान-प्रदान, जीवंत विकास साझेदारी और लंबे समय से लोगों के बीच संबंधों को जिक्र किया गया।’’

अधिकारियों ने कहा कि मोजाम्बिक ने बढ़ रही आतंकवाद और कट्टरता की समस्या का मुकाबला करने के लिए भारत से मदद मांगा और रक्षा मंत्री ने उन्हें हर तरह के सहयोग का भरोसा भी दिया। एक ट्वीट में सिंह ने कहा कि भारत मोजाम्बिक के साथ द्विपक्षीय रक्षा सहयोग का स्तर बढ़ाने और समुद्री क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने को तैयार है।

पीएम मोदी के ट्वीट से भड़की राजद, कहा - 39 सीटों के बाद भी बिहार को भुला दिया

मौसम विभाग की चेतावनी, प्रचंड बारिश झेलने के लिए तैयार रहे मुंबई

पूर्व बसपा नेता की दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या, विक्रम लादेन गैंग पर लगा आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -