भारत, संयुक्त अरब अमीरात में पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने की जयशंकर कुरैशी से मुलाकात
भारत, संयुक्त अरब अमीरात में पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने की जयशंकर कुरैशी से मुलाकात
Share:

मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके पाकिस्तानी पीर शाह महमूद कुरैशी रविवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होंगे। यूएई का तीन दिवसीय दौरा शुरू करने के कुछ समय बाद, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्विटर पर घोषणा की कि जयशंकर 18 अप्रैल को अपने समकक्ष शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान के निमंत्रण पर अबू धाबी भी जाएंगे। "मैं एक द्विपक्षीय यात्रा के लिए यहां हूं और भारत-विशेष एजेंडा नहीं।

उन्होंने अपनी बात जारी रखते हुए बोला ''मेरा एजेंडा यूएई-पाकिस्तान है, भारत-पाकिस्तान नहीं है," विकास के परिचित सूत्रों ने कुरैशी के रविवार को दुबई पहुंचने के एक दिन बाद मीडिया के हवाले से कहा। यूएई, जयशंकर के साथ संभावित बैठक की अटकलों पर विराम लगाता है। उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि भारतीय विदेश मंत्री के साथ एक बैठक हुई है ... हम भारत सहित अपने सभी पड़ोसियों के साथ इस क्षेत्र और सौहार्दपूर्ण संबंधों में शांति चाहते हैं।" मंत्री ने भारत के साथ पाकिस्तान के मुद्दों को हल करने में यूएई की मध्यस्थता का स्वागत किया।

उन्होंने कहा, "हम तीसरे पक्ष की सुविधा का स्वागत करते हैं, लेकिन कोई बात नहीं, दोस्तों का कहना है कि पहल को स्वदेशी होना चाहिए।" रिपोर्टों के अनुसार, जयशंकर की रविवार की यात्रा "विशुद्ध रूप से द्विपक्षीय" है और उनकी सगाई "केवल संयुक्त अरब अमीरात के गणमान्य लोगों के साथ है।" वह कोविड-19 से संबंधित कुछ दबाव वाले आर्थिक और सामुदायिक कल्याण मुद्दों पर चर्चा करेंगे। खासतौर पर अफगानिस्तान में खाड़ी क्षेत्र में भूराजनीतिक घटनाक्रमों के बीच उनकी अबू धाबी की यात्रा के दौरान आता है।

2020 में ईज ऑफ लिविंग में शहरों की सूची में कौन सा शहर सबसे ऊपर है?

फ्रांसीसी प्रीज़ ने रूस के साथ सैन्य आक्रमण के खतरे के खिलाफ सख्त रुख का किया आह्वान

टेस्ला-कार दुर्घटना में 2 लोगों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -