अंतर्राष्ट्रीय उड़ान सेवा के लिए 17 देशों के साथ द्विपक्षीय एयर बल करेगा समझौता
अंतर्राष्ट्रीय उड़ान सेवा के लिए 17 देशों के साथ द्विपक्षीय एयर बल करेगा समझौता
Share:

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 6 महीने से अधिक समय तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रद्द करने के बाद COVID-19 के टूटने के बीच, भारत 17 देशों की यात्रा करने की अनुमति दे रहा है क्योंकि इसने एक अलग द्विपक्षीय हवाई बुलबुला व्यवस्था स्थापित की है। हाल ही में इसने दोनों देशों के बीच विशेष अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों के संचालन के लिए यूक्रेन के साथ एक समझौता किया है। "परिवहन बुलबुले" या "हवाई यात्रा व्यवस्था" एक अस्थायी व्यवस्था है जो वाणिज्यिक यात्री सेवाओं को फिर से शुरू करने के इरादे से दो देशों के बीच बनाई गई है। यह पारस्परिक प्रकृति का है; दोनों देशों की एयरलाइंस समान लाभ उठाती हैं।


इसके अनुसार, रूस को छोड़कर सीआईएस देशों के नागरिक / निवासी और यूक्रेन का कोई भी भारतीय नागरिक भारत से यूक्रेन की यात्रा कर सकता है, इसके विपरीत रूस और प्रवासी भारतीय (ओसीआई) कार्डधारकों को छोड़कर सीआईएस देशों में भारतीय नागरिकों द्वारा यात्रा की जा सकती है। यूक्रेन द्वारा जारी किए गए पासपोर्ट धारण भारत ने 16 देशों के साथ इस तरह की व्यवस्था की थी और यूक्रेन सूची में 17 वें स्थान पर है। 16 देश थे अफगानिस्तान, बहरीन, ओमान, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इराक, जापान, मालदीव, नाइजीरिया, कतर, यूएई, केन्या, भूटान, यूके और यूएसए। संबंधित देशों में सामान्य भारतीय नागरिकों और भारत में उपजी 16 देशों की राष्ट्रीय यात्रा कर सकते हैं।

राजनयिक वीजा धारक, या निवासी परमिट धारक, राजनयिक, विदेशी राष्ट्रीयताओं के सीमेन, संबंधित देश द्वारा जारी पासपोर्ट रखने वाले भारत के विदेशी नागरिक भी कुछ अन्य अलग-अलग समावेशों की यात्रा कर सकते हैं और संबंधित देशों के साथ अपवाद किए गए थे। मई से वंदे भारत मिशन के तहत विशेष अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें भारत में चल रही हैं और जुलाई से भारत और अन्य देशों के बीच द्विपक्षीय हवाई बुलबुले की व्यवस्था भी चल रही है।

हरियाणा में कोरोना का आतंक, बढ़ रहे मरने वालों के आंकड़े

पीएम मोदी ने खाद्य एवं कृषि संगठन की 75वीं वर्षगांठ पर किया ये काम

असम के मुख्यमंत्री ने भाजपा चाय मोर्चा से योजनाओं का फीडबैक लेने की बात कही

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -