बिहार की शिक्षा फिर कटघरे में, परीक्षा से पहले हुआ बड़ा कारनामा
बिहार की शिक्षा फिर कटघरे में, परीक्षा से पहले हुआ बड़ा कारनामा
Share:

 

उत्तर प्रदेश बोर्ड की 2018 के बोर्ड परीक्षा आज यानी 6 फरवरी से प्रारम्भ हो गई हैं. परीक्षा में कुल 67 लाख परीक्षार्थी हिस्सा ले रहे हैं. यह आंकड़ा पिछले वर्ष की तुलना में कई अधिक हैं. पिछले साल कुल 61 लाख छात्रों ने बोर्ड परीक्षा दी थी. इस वर्ष 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 37,12,508 परीक्षार्थी जबकि 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 30,17,032 छात्र उपस्थिति दर्ज कराने वाले हैं. उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा के शुरू होने के साथ ही आज से बिहार बोर्ड में इंटरमीडिएट की परीक्षा भी प्रारम्भ हो गई हैं. 

बिहार बोर्ड की परीक्षा शुरू होने के साथ ही यह फर्जीवाड़े में उलझती हुई नजर आ रही हैं. प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, आज इंटरमीडिएट की परीक्षा का पहला दिन था, पहले दिन आज जीव विज्ञान (Biology) का पेपर था. लेकिन, यह पेपर Whats app और ट्विटर पर वायरल हो गया था. ख़बरों की माने तो पेपर शुरू होने के कुछ समय बाद ही यह विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर आउट हो गया था. नवादा के अलावा सुपौल जिले में भी खुलेआम Biology का पेपर बंटते हुए देखा गया.

खुले आम बंट रहे जीव विज्ञान के पेपर को जब पहली शिफ्ट की परीक्षा ख़त्म होने के बाद नवादा जिले के जिलाधिकारी ने प्रश्न पत्र से मिलाया तो जांच में यह सही पाया गया. इस अप्रिय घटना से एक बार फिर बिहार की घटिया शिक्षा नीति पर सवाल खड़े हो गए हैं. गौरतलब है कि, पिछले कई दिनों के दौरान बिहार बोर्ड में शिक्षा सम्बन्धी कई घोटाले देखने को मिले हैं. 

UP BOARD EXAM: 67 लाख छात्रों में 200 कैदी भी शामिल

CBSE: 10वीं, 12 वीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल हुआ घोषित

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -