बिहार: मतदान में महिलाओं ने पुरुषों को पछाड़ा, प्रथम चरण में इतने प्रतिशत हुआ मतदान

बिहार: मतदान में महिलाओं ने पुरुषों को पछाड़ा, प्रथम चरण में इतने प्रतिशत हुआ मतदान

पटना : 2019 लोकसभा चुनाव के लिए प्रथम चरण में 91 लोकसभा सीटों पर वोट डाले गए. बिहार में भी चार संसदीय क्षेत्रों में मतदान हुआ है. 53.61 फीसद ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. गया जिले में सबसे अधिक 56.16 फीसद मतदाताओं ने मतदान किया. वहीं, सबसे कम वोट फीसद नवादा में दर्ज किया गया. वहीं, सबसे कम 49.39 फीसद मतदान नवादा लोकसभा सीट पर हुई. इसके साथ ही औरंगाबाद में 53.60 और जमुई में 55.32 फीसद मतदान दर्ज किया गया है.

बिहार में प्रथम चरण के मतदान में महिला वोटरों की संख्या ज्यादा रही, जिन्होंने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. मतदान में महिलाओं ने पुरुषों से अधिक बढ़-चढ़कर कर हिस्सा लिया. पुरुषों के मुकाबले में महिलाओं का वोट प्रतिशत 1.49 अधिक रही. चारों लोकसभा सीटों पर कुल 52.76 फीसद पुरुषों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया, वहीं महिलाओं का आंकड़ा 54.25 प्रतिशत रहा. जमुई लोकसभा सीट पर सबसे ज्यादा महिलाओं ने मतदान में हिस्सा लिया. यहां महिला वोटरों की संख्या 57.97 प्रतिशत रही, जिन्होंने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. वहीं, नवादा सबसे कम 49.77 प्रतिशत महिलाएं मतदान में शामिल हुईं.

बिहार में पहले चरण के लोकसभा चुनाव में चार सीटों- औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में गुरुवार को शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हुआ. इसके साथ ही 44 उम्मीदवारों का भाग्य इवीएम में कैद हो गया, जिसमें पूर्व सीएम और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के अध्यक्ष जीतन राम मांझी, लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) अध्यक्ष राम विलास पासवान के पुत्र चिराग पासवान, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सुशील सिंह जैसे दिग्गज नेताओं का नाम शामिल हैं.

खबरें और भी:-

पीएम मोदी को समूचे विश्व का सलाम, यूएई के बाद अब रूस देगा सर्वोच्च सम्मान

राहुल गाँधी चला रहे हैं झूठ की फैक्ट्री, पीएम मोदी पर लगा रहे आधारहीन आरोप- भाजपा

मुझे जितना अपमानित करोगे, उतनी ही अधिक ताकत से लड़ूंगी - स्मृति ईरानी