अशिक्षा के भंवर से आखिर कब बाहर निकलेगा बिहार

बिहार हमेशा से ही शिक्षा के क्षेत्र में पूरे देश में सर्वश्रेष्ठ रहा है. परन्तु अब स्थिति कुछ और है, लगातार यह राज्य शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़ा, कमजोर और गर्त में जाता हुआ दिखाई पड़ रहा है. कभी शिक्षा के क्षेत्र में ऊँचे मुकाम पर रहने वाला यह राज्य अब अशिक्षा के शिखर पर काबिज है. यहाँ की शिक्षा व्यवस्था बिल्कुल ठप पड़ गई है. शिक्षा ही नहीं यहाँ रोजगार और कुछ भी प्राप्त करने के लिए लोगो के पास पलायन के अलावा कोई ठोस रास्ता नजर नहीं आ रहा है. यहाँ की जनसंख्या करीब 10 करोड़ है.  2011 के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो, बिहार की साक्षरता का दर महज 64 प्रतिशत है. जो पूरे राष्ट्र में सबसे कम है.

बिहार से अग्रणी देश के 28 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेश है. बिहार सबसे पिछड़ा हुआ नजर आ रहा है. देखा जाए तो राज्य में केवल 5.25 करोड़ लोग ही शिक्षित है. जिनमे 3.16 करोड़ मतलब 71 फीसदी पुरुष साक्षर हैं तो वहीं महज़ 51 फ़ीसदी यानी 2 करोड़ से कुछ ज़्यादा महिलाएं साक्षर हैं. शिक्षा के आंकड़े के अलावा राज्य में 2001 की तुलना में लिंग अनुपात और अनुपात में 2011 में भी कमी पाई गई है. करीब 22 शिक्षा मंत्री देख चुका यह प्रदेश छात्राओं को साइकिल और मिड-डे मील के अलावा शिक्षा देने में नाकाम रहा है. लोग जहां रोजगार के लिए बाहर जा रहे है, तो वही छात्र भी रोजगार और पढाई दोनों के लिए पलायन कर रहे है. 

स्कूल और कॉलेजो में हालात बहुत खस्ता है. स्टूडेंट्स पढ़ाई के लिए उपस्थित रहते नहीं है, बस परीक्षा देने के लिए आते है. जहां वे नक़ल करने की स्वतंत्रता चाहते है. अक्सर समाचार पत्रों और चैनेलो में इस प्रकार के मंजर देखे जा सकते है. समय की मांग है कि संस्थानों को जागरूक होकर साधनो का अधिकतम उपयोग कर बिहार को आगे बढ़ाना चाहिए. अगर गरीबी और बेरोजगारी को दूर करना है, तो उसके लिए शिक्षा जैसे शस्त्र का साथ होना आवश्यक है. इतिहास साक्षी रहा है कि बिहार ने दुनिया को विद्वता, महानता के प्रतिरूप आर्यभट्ट, पाणिनी, महावीर, गुरू गोविंद जैसे कई महापुरूष दिए है. अतः प्रदेश को जल्द से जल्द अपनी शिक्षा प्रणाली, परीक्षा व्यवस्था में सुधार करना और राज्य को आगे बढ़ाना जरूरी है. 

 

यह भी पढ़े-

राइटिंग में करियर बनाना चाहते है, तो ये जरूर पढ़े...

ऑफिस में रहना है सबसे आगे तो इन बातो का रखे ध्यान...

सौर उर्जा राष्ट्रीय संस्थान में नौकरी का शानदार अवसर, जल्द करे आवेदन

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -