बिहार: NDA बनाम महागठबंधन का चुनावी रण, सातों चरणों में होगा मतदान
बिहार: NDA बनाम महागठबंधन का चुनावी रण, सातों चरणों में होगा मतदान
Share:

पटना: लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा होते ही देश में सियासी माहौल गर्मा गया है. देश के बड़े प्रदेशों में शामिल बिहार भी इस बार सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. प्रदेश की 40 लोकसभा सीटों पर इस बार सात चरणों में मतदान होगा, यानी लोकसभा चुनाव के प्रत्येक चरण में बिहार में वोटिंग होगी. केंद्रीय चुनाव आयोग की प्रेस वार्ता के बाद राज्य चुनाव आयोग ने भी चुनाव के बारे में विस्तार जानकारी दी है.

पीएम मोदी ने दी सभी सियासी दलों को आम चुनाव की शुभकामनाएं

बिहार के मुख्य चुनाव अधिकारी एच आर श्रीनिवास ने जानकारी देते हुए बताया है कि प्रदेश में लोकसभा चुनाव की वोटिंग का पहला चरण 11 अप्रैल को आरंभ होगा जबकि सातवां एवं अंतिम चरण 19 मई को होने वाली वोटिंग के साथ संपन्न होगा. इन चुनावों में प्रदेश के कुल 7.06 करोड़ वोटर्स 72,723 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. बिहार में 3.73 करोड़ पुरुष वोटर और 3.32 करोड़ महिला वोटर हैं जबकि 2406 तीसरे लिंग की श्रेणी में आते हैं. बिहार में 15.50 लाख वोटर पहली बार वोट डालेंगे.

मतदान को पूरी तरह से स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण बनाया जाना जरूरी : मायावती

उन्होंने कहा है कि आम चुनावों को लेकर निर्वाचन आयोग की तरफ से की गई घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है और तमाम जिलाधिकारियों एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को इस बारे में जानकारी दे दी गई है. बिहार में 18 मार्च को पहले चरण के लिए नामांकन पत्र दायर करने की अधिसूचना जारी होगी, सातों चरण की वोटिंग संपन्न हो जाने पर मतगणना 23 मई को एक साथ होगी. प्रदेश के 40 लोकसभा क्षेत्रों में सबसे ज्यादा मतदाता वाले पटना साहिब में 19 मई को सातवें और आखिरी चरण कोई वोटिंग होगी.

खबरें और भी:-

इथियोपियन एयरलाइंस का बोइंग विमान क्रैश, 160 की मौत

मुझे कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता, कि कोई मेरे बारे में क्या सोचता है - ओवैसी

आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम तय, इस तारिख को होगा मतदान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -