बिहार में 10 चरणों में होंगे पंचायत चुनाव, पहली बार EVM से डलेंगे वोट

Mar 03 2021 12:56 PM
बिहार में 10 चरणों में होंगे पंचायत चुनाव, पहली बार EVM से डलेंगे वोट

पटना: बिहार में पंचायत चुनाव के लिए मंगलवार शाम नीतीश सरकार ने हरी झंडी दे दी है. राज्य में 10 चरणों में पंचायत चुनाव कराए जाएंगे. खास बात ये है कि पहली बार बिहार में पंचायत चुनाव में EVM का उपयोग किया जाएगा. इसके साथ ही चुनाव में आने वाले 122 करोड़ के खर्चे को भी स्वीकृति दे दी गई है.

बिहार सरकार की मंगलवार शाम को मंत्रिमंडल की बैठक हुई. बैठक में फैसला लियाा गया कि इस बार पंचायत चुनाव में EVM मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा. इसके साथ ही इस चुनाव में लगभग 122 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा. इस धनराशि को जारी करने की इजाजत दे दी गई है. पंचायत चुनाव के लिए राज्य सरकार 90 हजार EVM खरीदेगी. बता दें कि बिहार में होने वाले पंचायत चुनाव में वार्ड सदस्य, पंच, सरपंच, पंचायत स्तर पर मुखिया, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्यों का चुनाव किया जाएगा.

मंत्रिमंडल की बैठक में फैसला लिया गया है कि पंचायत चुनाव में पुरानी आरक्षण की प्रणाली को ही लागू किया जाएगा, यानी जो भी सीट पिछले पंचायत चुनाव में आरक्षित थीं, वह इस बार भी आरक्षित ही रहेंगी. बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग के गाइडलाइंस के अनुसार मतदान सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक कराया जाएगा. मतों की गणना सुबह 8 बजे से की जाएगी. हालांकि अभी तक 10 चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है.

चीन विवाद पर बोले राहुल गांधी- 'देपसांग की जमीन भी गई, संकट में दौलतबेग ओल्डी'

1961 के बाद से कनाडा की अर्थव्यवस्था रही सबसे ज्यादा ख़राब

एस्ट्राजेनेका वैक्सीन मिलने के बाद हुई दो मरीजों की मौत