बिहार में तय हुई बसों के किराये की नई दरें, जानिए बढ़ा या घटा किराया
बिहार में तय हुई बसों के किराये की नई दरें, जानिए बढ़ा या घटा किराया
Share:

पटना: पेट्रोल-डीजल के दामों में इजाफे के पश्चात् बिहार में बसों के किराये की नई दरें निर्धारित कर दी गई हैं। परिवहन विभाग ने 3 वर्ष पश्चात् बसों की नई दर तय की है। इससे पूर्व 2018 में बस की नई दरें लागू की गई थी। विभागीय सचिव संजय कुमार अग्रवाल की तरफ से अधिसूचना जारी कर दी गई है। नई दरों के मुताबिक, संबंधित क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार 15 दिनों में बसों के बेसिक किराया तथा प्रति किमी के मुताबिक नया किराया निर्धारित करेगा।

तेल के दामों में वृद्धि के पश्चात् बस संचालकों की तरफ से निरंतर किराये में बढ़ोतरी की मांग की जा रही थी। किराये में बढ़ोतरी के लिए विभाग ने बीते माह ही प्रारूप जारी किया था। अफसर ने लोगों से सुझाव व आपत्ति मांगे थे, किन्तु 1 माह के अंदर न तो कोई सुझाव प्राप्त हुए तथा न ही किसी ने आपत्ति व्यक्त की। इसे देखते हुए विभाग ने 6 अक्टूबर 2018 को पारित आदेश को संशोधन करते हुए बिहार में बसों का नया किराया निर्धारित किया है।

बसों का सफर हो गया महंगा:-
परिवहन विभाग ने बसों के किराये में 67 फीसदी तक की बढ़ोतरी की गई है। विभाग ने बताया है कि बसों के आरम्भ होने से लेकर यात्रा की समाप्ति वाले स्थलों का किराया प्रदेश एवं क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार द्वारा निर्धारित किया जाएगा। जिला प्रशासन को बताया गया है कि वह बसों का किराया सभी सार्वजनिक जगहों पर प्रदर्शित करें। तय भाड़े की दर अधिकतम है। इस दर से ज्यादा भाड़ा वसूल नहीं किया जाएगा। हरेक वाहन स्वामी व चालक वाहन में किराये तथा भाड़े की सूची प्रदर्शित करेंगे। भाड़े का निर्धारण बैठान क्षमता के आधार पर किया गया है। 

दिल्ली के बाद मुंबई की हवा भी हुई जहरीली, क्या मायानगरी में भी लगेगा लॉकडाउन ?

पंजाब में पंजाबियों को आरक्षण ? चुनाव से पहले बड़ा दांव खेलने की तैयारी में कांग्रेस

बाल यौन शोषण मामले में CBI की बड़ी कार्रवाई, देश के 14 राज्यों में एक ही दिन मारे छापे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -