बिहार लोकसभा चुनाव महामुकाबले में कौन जीतेगा बाजी ?
बिहार लोकसभा चुनाव महामुकाबले में कौन जीतेगा बाजी ?
Share:

जिस घड़ी का इंतजार सात चरणों में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव 2019 के बाद था, वह आ गई है. अब से बस कुछ ही देर में देश की 542 लोकसभा सीटों के लिए मतगणना शुरू होगी. इनमें बिहार की 40 लोकसभा सीटों पर भी जीत-हार का फैसला हो जाएगा. बिहार में सातों चरणों में चुनाव हुए. मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच यहां है.

चलती कार में अचानक लगी आग, पुलिसकर्मियों ने इस तरह बचाई जान

एक जीत तो सीट बंटवारे में एनडीए में वापसी के साथ जदयू की ही हो गई. साल 2014 में महज दो सीटों पर सिमटी जदयू 15 की उछाल के साथ 17 सीटों पर उम्मीदवारी लेने में कामयाब रही और 22 सीटों पर जीत हासिल करने वाली भाजपा(17) के बरक्स आ खड़ी हुई. वहीं लोजपा एक सीट की अदला-बदली के साथ संख्या के लिहाज से अपनी छह की छह सीटों पर उम्मीदवारी बचाने में कामयाब रही. वहीं दूसरी ओर इस बार महागठबंधन में राजद-कांग्रेस-रालोसपा-हम-वीआईपी के बीच 20-9-5-3-3 के फॉर्मूले पर सीट बंटवारा हुआ. सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते राजद 20 सीटों पर चुनाव लड़ी और अपने ही कोटे से आरा सीट सीपीआई-एमएल के राजू यादव के लिए छोड़ दी थी. वहीं हम और वीआईपी 3-3 सीटों पर कांग्रेस नौ, रालोसपा पांच के अलावे चुनाव मैदान मे है.

दिल्ली पुलिस ने जब्त की 1.3 करोड़ की ड्रग्स, तीन तस्कर गिरफ्तार

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सभी दल अलग-थलग लोकसभा चुनाव 2014 में बिहार में पड़े थे. नीतीश कुमार की जदयू ने भाजपा से नाता तोड़ लिया था और अकेले मैदान में उतरी थी. राजद, कांग्रेस और एनसीपी साथ लड़े थे, जबकि एनडीए में भाजपा के साथ रालोसपा और लोजपा शामिल थी. भागलपुर, कोसी, पूर्णिया प्रमंडलों को छोड़ दें तो मोदी लहर का अच्छा असर रहा था. प्रदेश की 40 लोकसभा सीटों में भाजपा को 22, लोजपा को छह, रालोसपा को तीन सीटों के साथ एनडीए कुल 31 सीटों पर काबिज हुई थी. वहीं, एनडीए से नाता तोड़ना सुशासन बाबू को महंगा पड़ा और जदयू के हिस्से केवल पूर्णिया और नालंदा, दो सीटें आई. इधर यूपीए को सात सीटों पर सत्ता हासिल हुई. एनसीपी को एक सीट राजद के हिस्से चार, कांग्रेस के हिस्से दो और हासिल हुई थी. लेकिन हाल ही सामने आए ओपिनिंग पोल में बीजेपी को बिहार मे आगे दिखाया गया था.

Mardani 2 : शूटिंग से समय निकालकर रानी मुखर्जी पहुंची कोटा पुलिस से मिलने..

यंग प्रोफेशनल, एनालिस्ट और अन्य पदों पर वैकेंसी, ये है लास्ट डेट

मालकिन के पीने के पानी में अपनी पेशाब मिलाता था नौकर लेकिन एक दिन...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -