शराबबंदी कानून: शराब पीते पकड़े जाने पर घटा जुर्माना, बदल गए सभी नियम
शराबबंदी कानून: शराब पीते पकड़े जाने पर घटा जुर्माना, बदल गए सभी नियम
Share:

पटना: बिहार में शराबबंदी कानून में एक नए संशोधन में यह निर्णय लिया गया है। जी हाँ और इसमें कहा गया है कि पहली बार शराब पीते हुए पकड़े जाने वालों को जुर्माना भरने के बाद रिहा किया जाएगा। आप सभी को हम यह भी बता दें कि राज्य विधानसभा के बजट सत्र में पारित किए गए संशोधन में जुर्माने की राशि का विवरण नहीं दिया गया था हालाँकि बीते सोमवार को राज्य कैबिनेट ने जुर्माने की नई राशि को मंजूरी दे दी।


क्या है नया जुर्माना- आप सभी को बता दें कि राज्य में पहली बार शराब पीते हुए पकड़े जाने वालों को कार्यकारी मजिस्ट्रेट के निर्णय के अनुसार 2,000 रुपये से 5,000 रुपये के बीच जुर्माना लेकर रिहा किया जाएगा। जी हाँ, हालाँकि इससे पहले, 2018 में किए गए एक संशोधन के अनुसार, पहली बार अपराधियों के लिए 50,000 रुपये का जुर्माना था। इसके अलावा अगर पहली बार अपराध करने वाला व्यक्ति जुर्माना अदा करने में विफल रहता है तो उसे एक माह की कैद हो सकती है। वहीं जुर्माने की राशी भरकर छूटने का मतलब ऐसा नहीं होगा कि आप पुलिस और मजिस्ट्रेट से दुर्व्यवहार करेंगे। जी दरअसल अगर आप पुलिस के सामने सही से पेश नहीं आते हैं तो आपको जेल जाना पड़ सकता है। वहीं अगर आप दूसरी बार शराब पीते पकड़े गए तो अनिवार्य रूप से एक वर्ष की जेल की सजा का प्रावधान किया गया है।

आप सभी को याद ही होगा कि बीते कुछ हफ्तों में सुप्रीम कोर्ट ने बिहार में शराबबंदी कानून को लेकर नीतीश सरकार को फटकार भी लगाई थी। जी दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने अदालतों में शराब के मामलों, विशेष रूप से जमानत से संबंधित मामलों को लेकर राज्य को फटकार लगाई। वहीं काफी आलोचनाओं का सामना करने के बाद, राज्य सरकार ने इस नए संशोधन को लागू किया और जुर्माने की राशि को कम कर दिया ताकि बिहार में कानूनी व्यवस्था शराब के मामलों से अधिक न हो।

शराबबंदी कानून में प्रमुख बदलाव-
* मिली जानकारी के तहत अब शराब पीते पकड़े गए तो एक्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट के पास से जमानत।
* इसके अलावा बार-बार अपराध पर अतिरिक्त जुर्माना या जेल या दोनों।
* अब शराब बरादमगी वाले स्थल को एएसआई भी सील कर सकेंगे।
* इसी के साथ जब्त वाहन जुर्माना देकर छूट सकेंगे, डीएम को अधिकार मिला।

नीतीश कुमार के CM पद छोड़ने को लेकर ललन सिंह के ट्वीट ने बढ़ाया सस्पेंस, शेयर किया वीडियो

चिराग पासवान को लेकर बोले तेजस्वी- BJP का साथ देने के कारण 'हनुमान' का घर जल गया...

तिहरे हत्याकांड से दहला बिहार, हैवान पति ने पत्नी समेत दो मासूम बच्चियों का गला रेता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -