ना पुलिस, ना अदालत और ना वकील, यहाँ भगवान शिव होते हैं जज और मंदिर में होता है फैसला
ना पुलिस, ना अदालत और ना वकील, यहाँ भगवान शिव होते हैं जज और मंदिर में होता है फैसला
Share:

कैमूर: बिहार के कैमूर जिले में एक ऐसा गांव भी है, जहां स्वतंत्रता के बाद से आज तक पुलिस थाने में एक भी मामला दर्ज नहीं कराया गया है. ऐसा नहीं है कि इस गांव में विवाद नहीं होते, यहां पर होने वाले तमाम विवादों का गांव के एक मंदिर में ही निपटारा कर लिया जाता है. जी हां, हम बात कर रहे हैं कैमूर जिले के अंतर्गत आने वाले सरेया गांव की. इस गांव से आजादी के बाद से आज तक किसी प्रकार का मामला पुलिस थाने तक नही पहुंचा है.

कैमूर के पुलिस अधीक्षक दिलनवाज अहमद के मुताबिक, सरेया गांव में अगर किसी प्रकार का विवाद होता है, तो लोग थाना और अदालत का चक्कर नहीं काटते हैं. सभी विवादों का  गांव में ही स्थित एक शिव मंदिर में किया जाता है. इस गांव के लोग भगवान शिव को ही न्यायाधीश मानकर विवादों का निपटारा बुजुर्ग की उपस्थिति में कर लेते हैं. इस मंदिर में होने वाला प्रत्येक फैसला गांव के सभी लोगों को मान्‍य होता है. गांव के लोग बताते हैं कि इस गांव में करीब 700 लोग रहते है. मोहनिया अनुमंडल से इसकी दूरी करीब 7 से 8 किमी है. 2014 में तत्‍कालीन डीएम अरविंद कुमार सिंह द्वारा इस गांव को आदर्श गांव घोषित किए जाने के बाद भी यहां विकास के नाम पर कुछ नहीं है.

बिहार में जहां एक ओर लोगों में हथियार खरीदने की होड़ लगी रहती है, वहीं कैमूर जिले के अंतर्गत आने वाले इस गांव में आज भी एक लाइसेंसी बंदूक या रायफल नहीं है. कैमूर पुलिस अधीक्षक दिलनवाज अहमद भी यह मानते हैं कि आज के दौर में यह गांव अदभुत है, जहां से एक भी मामला पुलिस थाने तक नही पहुंचा है. अगर बिहार के दूसरे गांव भी सरेया का अनुसरण करें तो राज्य में अपराध का ग्राफ नीचे चला जाएगा और पुलिस को भी सहूलियत होगी.

सोने के दामों में आया जबरदस्त उछाल, जानिए आज के रेट

प्रोजेक्ट असिस्टेंट के पदों पर भर्ती, ये है आयु सीमा

महज दो दिनों में इतने हज़ार करोड़ बढ़ गई मुकेश अंबानी की सम्पति, जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -