'अग्निपथ के खिलाफ हिंसा भड़की नहीं, बल्कि भड़काई गई थी..', लगातार खुल रही साजिश की पोल
'अग्निपथ के खिलाफ हिंसा भड़की नहीं, बल्कि भड़काई गई थी..', लगातार खुल रही साजिश की पोल
Share:

रांची: अग्निपथ योजना के खिलाफ पूरे देश में हुए हिंसक विरोध-प्रदर्शन के दौरान बिहार हिंसा से सबसे अधिक प्रभावित रहा है। बिहार के जिन जिलों में हिंसा देखने को मिली, उनमें जमुई भी शामिल है। यहाँ पुलिस पर पत्थरबाज़ी की गई थी। सरकारी सम्पत्ति को नुकसान पहुँचाने का प्रयास किया गया। अब एक नए खुलासे के मुताबिक, इस हिंसा का मास्टरमाइंड एक सफेदपोश नेता है। हिंसा की साजिश जमुई के KKM कॉलेज में रची गई थी। कॉलेज में युवाओं को शारीरिक प्रशिक्षण देने वाले 2 ट्रेनर भी इस साजिश में शामिल हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जमुई में मोकामा-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन को जलाने की साजिश थी। इस साजिश को अंजाम देने के लिए अलीगंज और लखीसराय से सैकड़ों युवाओं को गुरुवार (16 जून 2022) को जमुई लाया गया था। इन युवाओं को हॉस्टल, होटल और लॉज में रुकवाया गया था। ट्रेन जलाने के लिए 17 जून की तारीख निर्धारित की गई थी। इन लोगों को इकठ्ठा करने में KKM कॉलेज में फिजिकल ट्रेनिंग देने वाले 2 लोगों की बड़ी भूमिका रही। दोनों ट्रेनरों को इस काम के लिए 20 हजार रुपए दिए जाने की बात भी कही जा रही है। हालांकि, रिपोर्ट में हिंसा के मास्टरमाइंड रहे नेता का नाम नहीं बताया गया है। मगर, रिपोर्ट के मुताबिक, नेता ने प्रदर्शनकारियों को हिंसा को सिलसिलेवार तरीके से अंजाम देने के निर्देश दिए थे। 

साजिश के पहले चरण के तहत शहर के कचहरी चौक पर जमा होना था। युवाओं से कहा गया था कि अगर पुलिस हटाए, तो छोटी-छोटी टोलियों में बँट जाना है। सभी को 9 बजे से पहले स्टेशन पहुँचने के निर्देश दिए थे। शुक्रवार को ऐसा ही हुआ भी था? मगर उस दिन ट्रेन स्टेशन पर पहुंची ही नहीं और एक बड़ी वारदात होने से बच गई। जानकारी के अनुसार, उस दिन ट्रेन को जमुई से पहले ही झाझा स्टेशन पर रोक दिया गया था। पुलिस ने इस पूरी साजिश की जानकारी मिलते ही शुक्रवार (17 जून 2022) को लॉज, हॉस्टल और होटलों में दबिश दी। इस दौरान साजिश में शामिल दोनों फिजिकल ट्रेनरों को अरेस्ट किया गया। इन दोनों से पूछताछ की जा रही है। हिंसा के मुख्य सूत्रधार बताए जा रहे नेता के खिलाफ सबूत एकत्रित किए जा रहे हैं। शुक्रवार की घटना में 7 नामजद और लगभग 500 अज्ञात लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की गई है।

‘अग्निपथ’ पर फेक न्यूज फैलाने वाले 35 WhatsApp ग्रुप बैन, Fact Check के लिए इस नंबर पर करें संपर्क

किसी भी हाल में वापस नहीं होगी 'अग्निपथ स्कीम', FIR में नाम तो नहीं बन पाएंगे अग्निवीर, सेना ने दिया बड़ा बयान

'...तो नहीं मिलेगी नौकरी !' अग्निपथ के विरोध में उपद्रव कर रहे युवाओं को एयरफोर्स चीफ की चेतावनी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -