बिलकुल अनपढ़ हैं इस गाँव के लोग, नोट भी रंग देखकर पहचानते हैं
बिलकुल अनपढ़ हैं इस गाँव के लोग, नोट भी रंग देखकर पहचानते हैं
Share:

पटना: देश में एक तरह हम विकास और उन्नति की बात कर रहे हैं, वहीं देश में एक इलाका ऐसा भी है, जहां के लोग बिलकुल अनपढ़ हैं, यहां तक कि वे नोट को भी रंग देखकर पहचानते हैं, साथ ही कंद मूल खाकर गुजारा करते हैं.  120 लोगों के इस टोले में एक भी व्यक्ति पढ़ लिख नहीं सकता है, न ही कुछ गिन सकता है. इन सबके बावजूद इस इलाके को सरकार की ओर से कोई सहायता नहीं मिली है.

क्या आप भी बढ़ाना चाहते हैं अपनी क्रेडिट लिमिट, तो इन चीज़ों का रखें ध्यान

यह कहानी है गया जिले के कठौतिया केवाल पंचायत के बिरहोर टोले की जहां प्रखंड से 15 किलोमीटर दूर जंगल में बसे बिरहोर जाति के लोग आज भी पूरी तरह उपेक्षित हैं. बिहार राज्य में विलुप्ति की कगार पर पहुंच चुकी इस जाति के लोगों के विकास के लिए सरकार ने पहल तो की, पर जितनी जरुरत थी उतनी नहीं. लगभग एक दशक पहले सरकार ने इस इलाके की सुध ली थी, उस समय उनके शरीर पर वस्त्र तो आ गए थे, लेकिन उनका सामाजिक उत्थान नहीं हुआ, कुछ समय बाद हालत वापिस पहले जैसे हो गए.

एटीएम के एक्स्ट्रा चार्ज से हैं परेशान, तो ये है आपका समाधान

ये लोग जंगल से दातून और बेल तोड़कर लाते हैं और फिर आसपास के इलाकों में बेचते हैं, इससे थोड़ी बहुत जो कमाई होती है उससे वे अपनी बुनियादी जरूरतें पूरी करते हैं, एक-दो लोग कभी-कभार कोडरमा में मजदूरी करने भी जाते हैं. ये लोग अन्य किसी से बात नहीं करते हैं, न ही कोई अन्य इनकी भाषा समझ सकता है, क्योंकि ये प्राचीन भाषा संथाली में बात करते हैं. 

खबरें और भी:-​

अगर आप भी लेना चाहते हैं लोन, तो रखे इन बातों का ध्यान

कारोबार के मामले में भारत ने लगाई बड़ी छलांग, वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष ने दी बधाई

अब कर पाएंगे एटीएम को स्विच ऑफ, एसबीआई लाया नया फीचर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -