बिहार में कोरोना की दूसरी लहर, सरकार ने संक्रमण रोकने के लिए बनाया ये प्लान
बिहार में कोरोना की दूसरी लहर, सरकार ने संक्रमण रोकने के लिए बनाया ये प्लान
Share:

पटना: बिहार के गांवों में कोरोना वायरस के संक्रमण की दूसरी लहर के विस्तार रोकने और संक्रमितों की पहचान कर तत्काल उपचार की सुविधा देने को लेकर प्राथमिक चिकित्सा केंद्र (PHC) स्तर पर मेडिकल टीम का गठन किया गया है। प्रत्येक टीम में चिकित्सा पदाधिकारी के साथ ही तीन स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती की गई है।

पूरे प्रदेश में प्रखंडस्तर पर फिलहाल 533 पीएचसी हैं। हवाई अड्डे, बस स्टैंड पर कोरोना टेस्ट की कार्रवाई शुरू किए जाने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर ग्रामीण क्षेत्र में सड़क मार्ग से दूसरे राज्यों से आने वाले कोरोना संक्रमितों की शिनाख्त करने को लेकर यह टीम काम करेगी। इसके साथ ही, पंचायतों में आशा और ANM द्वारा चिह्नित व्यक्तियों की जांच करने का काम करेगी। स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, जिन संक्रमितों को स्वास्थ्य संबंधी हल्की सी समस्या होगी, उन्हें कोविड केयर सेंटर में भर्ती कर उपचार किया जाएगा। थोड़े गंभीर मरीज को जिला स्तर पर बनाए गए कोविड केयर हेल्थ सेंटर में एडमिट करवाया जाएगा। इसके अतिरक्त अधिक गंभीर मरीजों को मेडिकल कॉलेज अस्पताल स्थित कोरोना वार्ड में भर्ती कर उपचार किया जाएगा। 

होली को लेकर बिहार लौटने वाले लोगों का कोरोना टेस्ट और उनके संपर्क में आने वालों की कोरोना जांच को लेकर पर्याप्त तादाद में एंटीजेन किट उपलब्ध है। सभी जिलों को इसकी आपूर्ति की गयी है। साथ ही डॉक्टरों की सिफारिश पर आरटीपीसीआर जांच के भी निर्देश दिए गए हैं।

जानिए क्यों इस एक्ट्रेस ने मांगी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से मदद

पिछले 24 घंटों में 40 हज़ार से अधिक नए केस, देश में फिर बढ़ने लगा कोरोना का कहर

कोरोना टीकाकरण में भारत ने बनाया रिकॉर्ड, अब तक इतने करोड़ लोगों को लगाई गई वैक्सीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -