बिहार सरकार का बड़ा कदम, अब की जाएगी मैट्रिक-इंटर के बाद पढ़ाई छोड़ रही लड़कियों की खोज
बिहार सरकार का बड़ा कदम, अब की जाएगी मैट्रिक-इंटर के बाद पढ़ाई छोड़ रही लड़कियों की खोज
Share:

पटना: बिहार सरकार ने हाल ही में एक बड़ा कदम उठाया है जिसमे राज्य के विभिन्न जिलों में पढ़ाई छोड़ चुके छात्र-छात्राओं का आकलन कर उसकी खोज की जाएगी।पढ़ाई छोड़ चुके 15 से 19 वर्ष के विद्यार्थियों की घर-घर जाकर खोज होगी। मैट्रिक के पश्चात् 20 से 25 तो इंटर के बाद 30 प्रतिशत से ज्यादा छात्र पढ़ाई छोड़ रहे हैं। इस उम्र के ड्रॉप आउट के बढ़ते आंकड़े पर शिक्षा विभाग ने चिंता जताई है तथा इसके लिए प्रयास आरम्भ कर दिया है। यह भी जाना जाएगा कि किस कारण से इन बच्चों ने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी है। 

शिक्षा विभाग के पदाधिकारी कमलेश कुमार ने बताया कि विभाग द्वारा अब वैसे मैट्रिक एवं इंटर पास विद्यार्थियों की खोज की जाएगी, जिन्होंने किसी कारणवश पढ़ाई छोड़ दी है। 15 दिन में जिलों से सूची मांगी गई है। पहले फेज में उन विद्यार्थियों को चिन्हित किया जाएगा जिन्होंने पढ़ाई छोड़ दी है। इस के चलते इस बात का भी पता लगाया जा रहा है कि किस वजह से उन्होंने स्कूल कॉलेज से नाता तोड़ दिया। तत्पश्चात, उन्हें फिर से स्कूल कॉलेज तक पहुंचाने के लिए प्रयास जाएगा। इसके लिए घर घर जाकर चेकिंग की जाएगी जिससे जल्द से जल्द बच्चों को विद्यालयों से दोबारा जोड़ा जा सके।

बिहार बोर्ड से मैट्रिक करने वाले विद्यालयों का आँकड़ा प्रत्येक वर्ष बढ़ रहा है। किन्तु जितने छात्र छात्राएं मैट्रिक पास करते हैं वे सभी वहीं इंटर तक नहीं पहुंच पाते। उनकी पढ़ाई बीच में छूट जाती है। विभाग द्वारा वैसे छात्रों की खोज कर उसे बीबोस अथवा एनआइओएस द्वारा आयोजित परीक्षा में शामिल करवाया जाएगा। जिसका खर्च भी स्वयं सरकार वहन करेगी। पैसों के अभाव में होनहार छात्र उच्च शिक्षा से वंचित न रहे, इसको लेकर विभाग ने यह फैसला लिया है। इस प्रयास से प्रदेश में शिक्षा के स्तर में सुधार होगा। लड़कियां इंटर पास करेंगी तो उमसे अधिकांश ग्रेजुएशन की भी पढ़ाई पूरा कर लेंगी। प्रदेश में महिला ग्रेजुएट के आंकड़े में वृद्धि होगी। ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर लड़कियां अपने बेहतर भविष्य संवार पाएंगी। इसी मकसद से यह योजना चलाई जा रही है।

जिस 'मुस्लिम लीग' के अध्यक्ष ने बनवाया पाकिस्तान, भारत के संविधान में माँगा शरिया ! वह IUML राहुल गाँधी के लिए 'धर्मनिरपेक्ष'

पति से झगड़ा होने पर पड़ोसी के यहाँ गई महिला, बना लिया बंधक और फिर...

शादी के बाद से गुमशुम रहती थी दुल्हन, वजह का पता चलते ही दूल्हे ने उठाया ऐसा कदम कि हर कोई रह गया दंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -