बिहार में किसान की बेटी ने चलाई पहली बार ट्रेन
बिहार में किसान की बेटी ने चलाई पहली बार ट्रेन
Share:

सहरसा : साल 2015 का अंतिम दिन गया जिले के केंदुआ गांव की रहने वाली किसान की बेटी पिंकी के लिए यादगार बन गया। कोसी क्षेत्र के किसी स्टेशन पर पहली सहायक लोको पायलट के रुप में पदस्थापित पिंकी ने गुरुवार को पहली ट्रन चलाई। 23 साल की पिंकी केंदुआ गांव निवासी किसान किशोर चौधरी की बेटी है। सहरसा स्टेशन पर प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर किसी महिला चालक को ट्रेन चलाते देख लोगों की भीड़ जमा हो गई।

पिंकी ने मधेपुरा के लिए ट्रेन नंबर 55570 चलाई। रवानी करने से पहले इस ट्रेन को पिंकी ने रही झंडी भी दिखाई। उसके साथ सहायक नियंत्रक सतीश चंद्र झा और तरुण कुमार मित्रा थे। पिंकी ने पहले ही प्रयास में 15 जून 2014 को पूर्व मध्य रेलवे में सहायक लोको पायलट पद पर सफलता हासिल की।

उसने 2015 में सीताराम साहू कॉलेज नवादा से प्रथम श्रेणी में वनस्पति विज्ञान से बीएससी आनर्स की परीक्षा पास की थी। वर्ष 2008 में टीवी हाईस्कूल गोविंदपुर नवादा और 2010 में राजेन्द्र मेमोरियल वीमेंस कॉलेज नवादा से प्रथम श्रेणी में आईएससी की परीक्षा पास की थी। इसने 2010-12 तक गया से इलेक्ट्रिशियन आईटीआई ट्रेड की भी ट्रेनिंग ली। ट्रेनिंग में भी 30 चयनित लोको पायलट के बीच वो अकेली महिला थी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -