बिहार: क्षेत्रीय भाषाओं को निर्देशों के तौर अपनाएंगे प्रारंभिक विद्यालय
बिहार: क्षेत्रीय भाषाओं को निर्देशों के तौर अपनाएंगे प्रारंभिक विद्यालय
Share:

पटना: भोजपुरी, मगही, मैथिली जैसी क्षेत्रीय भाषाएं निकट भविष्य में बिहार के प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षा का माध्यम होंगी, राज्य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने विधानसभा में कहा है। शिक्षा विभाग के लिए 38,035 करोड़ रुपये की बजटीय मांग पर बहस के दौरान एक सवाल का जवाब देते हुए, मंत्री ने कहा, प्राथमिक स्कूलों में शिक्षा के माध्यम के रूप में क्षेत्रीय भाषा को अपनाने के पीछे का विचार छात्रों को उनकी मातृभाषा में पढ़ाना है। 

शिक्षा विभागों की बजटीय मांग को ध्वनि मत से पारित कर दिया गया, हालांकि कांग्रेस सदस्य विजय शंकर दुबे द्वारा पारित एक प्रस्ताव को सदन ने खारिज कर दिया। राज्य सरकार द्वारा शिक्षा को दिए जा रहे महत्व पर जोर देते हुए उन्होंने कहा, 2021-22 के राजकोषीय रूपों के लिए निर्धारित 38,035 करोड़ रुपये राज्य के 2021-22 राजकोषीय बजट का 21.9 प्रतिशत है। यह देखते हुए कि शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के बिना, राज्य का विकास नहीं हो सकता है, उन्होंने कहा कि उचित मूल्यांकन करके "सीखने के आउटपुट" पर ध्यान देने का समय आ गया है। 

चौधरी ने कहा, हमने बच्चों के लिए एक वातावरण बनाया है जहां वे अध्ययन कर सकते हैं। हम उन्हें भोजन, वर्दी, साइकिल दे रहे हैं, लेकिन यह सत्यापित करने की आवश्यकता है कि क्या बच्चे शिक्षा प्राप्त करने में प्रगति कर रहे हैं। मंत्री ने शिक्षकों से अध्यापन में अपना सर्वश्रेष्ठ देने की भी अपील की और उन्हें आश्वासन दिया कि सरकार उनकी समस्याओं का ध्यान रखेगी, इसके अलावा क्षेत्रीय अधिकारियों से शिक्षकों को परेशान न करने के लिए कहेगी।

विश्व स्तर पर 76वें स्थान पर है जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल

BJP मंत्री बोले- 'पंडित नेहरू खाने के बाद सिगरेट पीते थे', कांग्रेस नेता ने दिया जवाब

UBTER स्टाफ नर्स भर्ती 2021 के लिए आज है आवेदन का अंतिम अवसर, जल्द करें अप्लाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -