बिहार चुनाव नतीजे: बिहार ने फिर नीतीश के सिर सजाया ताज, महागठबंधन ने दी थी कड़ी टक्कर

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं और एक बार फिर से बिहार में नीतीश की सरकार बन चुकी है। जी हाँ, जनता ने एक बार फिर से बिहार की सत्ता का ताज नीतीश कुमार को ही पहना दिया है। आपको बता दें कि बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार 243 में से 125 सीटों पर विजयी रहे हैं। जी दरअसल आरजेडी की अगुवाई वाले विपक्षी महागठबंधन को 110 सीटों पर जीत मिली है और एनडीए के घटक दलों में नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) को 43 सीटों पर जीत मिली है। इसके आलावा 74 सीटों पर जेडीयू की गठबंधन सहयोगी बीजेपी के उम्मीदवार विजयी रहे हैं।

वहीँ एनडीए के अन्य घटक हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) को चार और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) को चार सीटों पर विजयश्री मिली है। काफी समय तक हुई हलचल को थामते हुए एनडीए ने बहुमत प्राप्त कर लिया है और एक बार फिर से जीत अपने नाम की है। बीते कल यानी 10 नवम्बर को मतगणना की शुरुआत में ही एनडीए की तुलना में लगभग दोगुनी सीटों पर बढ़त बनाने वाला महागठबंधन की पकड़ तेज रही थी लेकिन देखते ही देखते सब कुछ बदल गया और RJD अपनी बढ़त को कायम नहीं रख सका।

अंत में महागठबंधन को 110 सीटें ही मिली। इसी के साथ बिहार विधानसभा चुनाव में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के उम्मीदवार भी पांच सीटें जीतने में सफल रहे। इसके अलावा लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) केवल एक सीट ही जीत पाई और बहुजन समाज पार्टी को भी एक ही सीट पर विजयश्री मिली, जबकि एक सीट निर्दलीय को मिली।

बिहार चुनाव: बहुमत से कुछ ही सीटें दूर NDA, राजद से मिल रही कड़ी टक्कर

मध्य प्रदेश में कायम रहेगा शिव'राज', सिंधिया के सिर सजा जीत का ताज

MP उपचुनाव: सांवेर के आँगन में महक रहे तुलसी, रिकॉर्ड 35000 वोटों से बनाई बढ़त

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -