पटना के एम्स में जारी है कोरोना वैक्सीन का ट्रायल
पटना के एम्स में जारी है कोरोना वैक्सीन का ट्रायल
Share:

पटना: बिहार के पटना में कोविड-19 की वैक्सीन के ट्रायल का कार्य चल रहा है. पटना एम्स में वैक्सीन का ट्रायल जारी है. जहां गुरुवार को 7 लोगों को कोरोना की वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है. वहीं 8 लोगों को अभी तक वैक्सीन की डोज दी गई थी. कहा जा रहा है कि कम से कम और 50 लोगों पर इस वैक्सीन का ट्राइयल किया जाने वाला है. 

पटना एम्स के अधीक्षक के मुताबिक जिन लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दिया जा चुका है.  उन्हें 14 दिन बाद दूसरा डोज दिया जाने वाला है. 28 दिनों के बाद वैक्सीन के असर पर अध्ययन करने वाला है, जिसमें यह देखा जाएगा कि वैक्सीन के कारण किसमें कितना एंटीबॉडी का विकास हुआ है. अध्ययन की रिपोर्ट ICMR को भेजी जाने वाली है.  देश में कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ICMR की देखरेख में भारत बायोटेक ने कोरोना की वैक्सीन विकसित कर रहा है. 

पटना एम्स समेत देश के 13 संस्थानों में 7 जुलाई से ही वैक्सीन का ट्रायल शुरू कर दिया गया था. पटना एम्स जिसक लिए अलग-अलग डॉक्टरों की टीम गठित कर दी गई है. 18 से 55 वर्ष के लोगों को ट्रायल के लिए आमंत्रित किया जाने वाला है. जिन्हें वैक्सीन दी गई थी, वे पूरी तरह से स्वस्थ हैं. उन्हें किसी तरह की मुश्किल नहीं हुई है. बिहार में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 26 हजार से भी अधिक हो चुकी है. रविवार को बिहार में कोरोना के 1412 नए मामले सामने आए. प्रदेश में अब तक कोरोना के कुल 26,379 मामलों की पुष्टी हो चुकी है. जिनमे 16,597 रिकवर हो चुके हैं. सूबे में कोरोना से मरने वालों की संख्या 179 हो चुकी है. वहीं, राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 9,603 है.

Redmi Note 9 : 5 कैमरे और 5020mAh की बैटरी के साथ भारत में लॉन्च, जानिए कीमत

अब कोरोना टेस्ट करवाने के किए अनिवार्य हुआ पहचान पत्र, आदेश जारी

क्या भारत में शुरू हो चुका है कोरोना का सामुदायिक संक्रमण ? IMA ने दिया जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -