12वीं पास के लिए इस राज्य में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन

बिहार में 12वीं पास व ग्रेजुएट अभ्यर्थियों के लिए लगभग 600 पदों पर सरकारी भर्ती निकली है। बिहार तकनीकी सेवा आयोग ने फिशरीज डेवलपमेंट ऑफिसर, फिशरीज एक्सटेंशन ऑफिसर तथा ऑप्थेलमिक असिस्टेंट के पदों पर भर्तियां निकाली है। अप्लाई करने के इच्छुक अभ्यर्थी ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर 5 मई 2021 तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

पदों का विवरण: 
ऑप्थेलमिक असिस्टेंट - 236 पद
फिशरीज डेवलपमेंट ऑफिसर - 212 पद
फिशरीज एक्सटेंशन ऑफिसर - 136 पद
कुल पद- 584

शैक्षणिक योग्यता:
ऑप्थेलमिक असिस्टेंट- इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों के पास साइंस से 12वीं पास तथा ऑप्थेलमिक असिस्टेंट कोर्स में डिप्लोमा सर्टिफिकेट का होना जरुरी है।
फिशरीज डेवलपमेंट ऑफिसर- इस पद के लिए अभ्यर्थियों के पास औद्योगिक मत्स्य (ऑनर्स) में B।Sc। या एक्वॉकल्चर में डिग्री का होना आवश्यक है।
फिशरीज एक्सटेंशन ऑफिसर- अभ्यर्थियों के पास एग्रिकल्चर यूनिवर्सिटी से मत्स्य पालन में ग्रेजुएशन की डिग्री का होना जरुरी है।

आयु सीमा:
फिशरीज डेवलपमेंट ऑफिसर तथा फिशरीज एक्सटेंशन ऑफिसर पद के लिए 21 साल से 37 साल की उम्र तक के अभ्यर्थी अप्लाई कर सकते हैं। वहीं, ऑप्थेलमिक असिस्टेंट के पदों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 37 वर्ष तय की गई है। महिलाओं के लिए तीनों पदों पर अप्लाई करने की अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है।

आवेदन शुल्क:
सामान्य/ओबीसी श्रेणी के लिए- 200 रुपये
एससी/एसटी/ईबीसी/बिहार की महिलाओं के लिए- 50 रुपये

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

यहां ग्रुप C पदों पर निकली वेकेंसी, जानिए पूरा विवरण

लॉकडाउन लगाया जाता है तो लोगों की नौकरियां चली जाती हैं: देवेंद्र फडणवीस

क्या आप भी है 12वीं पास तो इस फिल्ड में बनाए अपना करियर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -