कोसी महासेतु बनकर तैयार, अब महज 30 मिनिट में तय होगा 5 घंटों का सफर

पटना: उत्तर बिहार के लोगों का 90 वर्ष राना सपना जल्द ही साकार होने वाला है. कोसी नदी पर नवनिर्मित रेल महासेतु बनकर तैयार हो चुका है और जल्द ही इस पर ट्रेनों का परिचालन आरंभ होने वाला है. पीएम मोदी द्वारा 20 सितंबर से पहले वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसका उद्घाटन करने की संभावना जताई जा रही हैं. पूर्व मध्य रेलवे की ओर से इसकी तैयारी की जा रही है.

उल्लेखनीय है कि इस नए पुल पर जून महीने में ट्रेनों के परिचालन का परीक्षण किया जा चुका है. इस महासेतु से ट्रेनों का परिचालन आरंभ होते ही उत्तर बिहार के पिछड़े और दूरस्थ गांवों का 90 वर्ष पुराना सपना पूरा हो जाएगा और वो आसानी से सफर कर सकेंगे. इस रेल पुल के आरंभ होते ही निर्मली से सरायगढ़ की जो 298 किमी की दूरी है, वो घटकर सिर्फ 22 किलोमीटर रह जाएगी.

फिलहाल निर्मली से सरायगढ़ तक की यात्रा के लिए लोगों को दरभंगा-समस्तीपुर-खगड़िया-मानसी-सहरसा होते हुए 298 किलोमीटर की दूरी तय करनी होती है. लगभग दो किलोमीटर लंबे इस कोसी महासेतु के निर्माण का कार्य 6 जून 2003 को शुरू किया गया था. पूर्व पीएम अटल बिहारी वायपेयी ने इस परियोजना की आधारशीला रखी थी. इस परियोजना की लागत करीब 516 करोड़ रुपये है. 

दिल्ली-अहमदाबाद समेत 7 नए रूट पर दौड़ेगी मेट्रो ! 10 करोड़ रुपए से पूरा होगा प्रोजेक्ट

पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में फिर हुई कटौती, यहाँ जानें ताजा भाव

सेंसेक्स में आया जबरदस्त उछाल, रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे रिलायंस के शेयर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -